2019 की महिला सांसद जिन्हें फतह मिली !

लोकसभा 2019 में इस बार भी ब्रैंड मोदी का जादू दिखा। बीजेपी ने इस चुनाव में अपने दम पर 300 के आंकड़े को हासिल किया। इस जीत में पीएम मोदी का चेहरा और बीजेपी चीफ अमित शाह को अहम माना है। वहीं दूसरी ओर इस बार के चुनाव में महिलाओं में कुछ फेमस चेहरे उम्मीद्वारों की लिस्ट में थीं, जिन्होंने अपनी जीत का परचम लहराया। अमेठी, चंडीÛगढ़, भटिंडा, सुलतानपुर, मथुरा और प्रयागराज जैसी सीटों पर यह महिलाएं जीती कौन-कौन हैे यह महिला पालिटिशियन हैं जिन्होंने फतह हासिल की।
हेमा मालिनी
हेमा मालिनी एक बार फिर मथुरा से चुनाव जीती हैं। मथुरा लोकसभा सीट से हेमा मालिनी को 287892 वोट मिले हैं। इस जीत पर हेमा ने मथुरा की जनता का आभार जताया और अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने के साथ विकास की नई इबारत लिखने का भरोसा दिया है। 2014 में हेमा मालिनी को यहां करीब 53 फीसदी वोट मिले थे।

स्मृति ईरानी
अमेठी लोकसभा सीट से स्मृति ईरानी की जीत को बहुत बड़ी जीत माना जा रहा है क्योंकि इस सीट से उनका मुकाबला राहुल गांधी से था और स्मृति ने यहां 55120 वोटों से जीत हासिल की। राहुल इस सीट पर 2004 से लगातार जीत रहे थे। स्मृति को यहां 4,67,598 वोट और राहुल को 4,13,394 वोट मिले। बता दें कि स्मृति 2014 में यहीं से राहुल के खिलाफ चुनावी मैदान में थीं लेकिन एक लाख वोटों से हारी 2014 चुनाव के बाद स्मृति अमेठी में ही डटी रहीं और उन्होंने राहुल की अमेठी से गैरमौजूदगी को ही अपना मुद्दा बनाया।

मेनका गांधी
उत्तर प्रदेश की सुलतानपुर लोकसभा सीट पर इस बार मेनका गांधी और महागठबंधन प्रत्याशी चंद्रभद्र सिर्फ उर्फ सोनू सिंह के बीच कांटे का मुकाबला रहा हालांकि, बाजी मेनका गांधी ने मारी और उन्होंने 14,526 वोटों के अंतर से सोनू सिंह को हरा दिया। मेनका को 459196 वोट मिले और चन्द्रभद्र सिंह को 444670 वोट ही मिले। जबकि इस बार के लोकसभा चुनाव में मेनका ने उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से अपनी सीट बदल दी थी।

रीता बहुगुणा जोशी
उत्तर प्रदेश सरकार में महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृत्व एवं बाल कल्याण और पर्यटन मंत्री डाॉ रीता बहुगुणा जोशी ने प्रयागराज सीट पर अमिताभ बच्चन के बाद अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है। प्रयागराज संसदीय सीट से वह 184275 मतों से विजयी हुई हैं। उन्हें कुल 494454 वोट मिले।
हरसिमरत कौर बादल
harsimrat के लिए इमेज परिणामकेंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल ने भटिंडा सीट पर कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा को हराया है। भटिंडा से दो बार की सांसद हरसिमरत कौर ने 4,92,824 वोट हासिल कि, तो अमरिंदर सिंह को 4,71,052 वोट मिले। 2014 के लोकसभा चुनावों में हरसिमरत ने यहां से 19,395 मतों से जीत दर्ज की थी।
पूनम महाजन
इस बार मुंबई की मुंबई नार्थ सेंट्रल लोकसभा सीट पर बेहद रोमांचक मुकाबला था। यहां बीजेपी की पूनम महाजन ने कांग्रेस की प्रिया दत्त को 1,30,005 वोटों से हराया है। साल 2014 लोकसभा चुनावों में पूनम महाजन ने प्रिया दत्त को ही इस सीट पर मात दी थी। poonam mahajan के लिए इमेज परिणाम

राजकुमारी दिया
लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी सीटों पर बीजेपी को जीत हासिल हुई है। बीजेपी ने जयपुर राजधराने की राजकुमारी दिया कुमारी को लोकसभा का उम्मीदवार बनाया था। दिया को यहां से 5,519,16 वोटों से जीत मिली है और इसके साथ ही वह अपनी दादी के बाद सांसद बनने वाली राजधराने की दूसरी सदस्य बनीं हैं।

किरण खेर
चंडीगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी की किरण खेर ने कांग्रेस के पवन बंसल को 46850 वोट से शिकस्त दी है। किरण खेर से पहले यहां से पवन कुमार बंसल सांसद रहे हैं। इस सीट से पवन कुमार बंसल 4 बार चुनाव जीत चुके हैं, जिसमें से उन्होंने लगातार तीन बार जीत दर्ज की है। 2014 में किरण ने इस सीट से जीत हासिल की थी और अब एक बार फिर उन्होंने जीत हासिल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *