प्रदेश में शिक्षक बनने के इच्छुक बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश में शिक्षक बनने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका

 प्रदेश के रोजगार पाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इसके लिए बेरोजगार युवाओं को ये तैयारी करनी होगी। शिक्षा विभाग ने प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के बैकलॉग/सामान्य के रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। शैक्षिक एवं प्रशिक्षण अर्हता पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी राज्य में संचालित प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक प्राथमिक एवं सहायक अध्यापक प्राथमिक (उर्दू) के बैकलॉग एवं सामान्य रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल शुक्रवार को राज्य कैबिनेट ने उत्तराखंड राजकीय प्राथमिक शिक्षा नियमावली में संशोधन किया है। जिसके बाद शिक्षा महकमे ने भी तुरंत कार्रवाई कर आवेदन मांगे हैं। संशोधित सेवा नियमावली के अनुरूप शैक्षिक एवं प्रशिक्षण अर्हता पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी राज्य में संचालित प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक प्राथमिक एवं सहायक अध्यापक प्राथमिक (उर्दू) के बैकलॉग एवं सामान्य रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।  बता दें कि बैकलॉग एवं सामान्य के रिक्त पदों और आवेदन पत्र व अन्य वांछित सूचना के के संदर्भ में जनपद द्वारा सेवा नियमावली के प्राविधानों के अनुसार अलग से विस्तृत विज्ञप्ति प्रकाशित की जाएगी। जिसमें पदों व आरक्षण आदि का उल्लेख किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः उत्‍तराखंड में शहिदों के आश्रितों को अब इस आधार पर मिलेगी नौकरी, पढ़ें पूरी खबर

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने राज्य के प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के सामान्य व बैकलॉग के पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। उन्होंने बताया कि संशोधित सेवा नियमावली-2018 के प्रावधानों के अनुसार अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विज्ञप्ति व संशोधित सेवा नियमावली-2018 विभागीय वेबसाइट www.schooleducation.uk.gov.in पर उपलब्ध है। इच्छुक अभ्यर्थी को निर्धारित प्रारूप पर आवश्यक दस्तावेजों सहित जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक शिक्षा कार्यालय में अंतिम तिथि तक पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट से भेजना होगा। जिसके बाद प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच के बाद नियुक्ति प्राधिकारी सेवा नियमावली में उल्लेखित चयन समिति के माध्यम से चयन की कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *