सीरिया के बाद अब ट्रंप ने दिया अफगानिस्तान से सेना वापस बुलाने का आदेश

सीरिया के बाद अब ट्रंप ने दिया अफगानिस्तान से सेना वापस बुलाने का आदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया में लड़ाई खत्म करने के ऐलान के बाद उनके प्रशासन में हलचल मच गई है। रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अपना इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद अब अमेरिका ने अफगानिस्तान में मौजूद अपने करीब 7000 सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया है, पेंटागन जल्द इस फैसले को लागू कर सकता है। बता दें कि कुछ समय पहले ही डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान नीति में बदलाव का ऐलान किया था और अब ये फैसला एक तरह से चौंकाता है।

अमेरिकी सरकार का ये फैसला उस दिन आया है जब रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। गौरतलब है कि पिछले करीब 17 साल से अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में मौजूद है। अब अमेरिका ने फैसला किया है कि वहां मौजूद सभी 14,000 सैनिकों को धीरे-धीरे बुलाने का फैसला किया है। अगले कुछ महीनों में इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। आपको बता दें कि अफगानिस्तान में मौजूद ये 14000 सैनिक वहां पर स्थानीय आर्मी को ट्रेनिंग देने के अलावा ISIS और अलकायदा के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन चलाने का काम करते हैं।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने के अपने विवादित फैसले का बचाव करते हुए गुरुवार को कहा कि अमेरिका ने पश्चिम एशिया की ‘रखवाली का ठेका नहीं लिया है’ । उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘क्या अमेरिका ने पश्चिम एशिया की रखवाली का ठेका ले रखा है, जिसमें कुछ नहीं मिल रहा बल्कि दूसरों की रक्षा करने में अपने जवानों की कीमती जान और अरबों डॉलर गंवा रहा है, वो भी उन लोगों की रक्षा में जो उस काम की कीमत नहीं जानते जो हम कर रहे हैं? क्या हम हमेशा वहां रहना चाहते हैं? अंतत: यह वक्त दूसरे लोगों के लड़ने का है।’

यह भी पढ़ेंः ईरान में सेना की परेड पर बड़ा आतंकी हमला,कई लोगों के मारे जाने की आशंका

बता दें कि एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से भी अपने करीब 2000 सैनिकों को बुलाने का आदेश जारी किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक, उन्होंने वहां पर मौजूद IS पर जीत हासिल कर ली है यही कारण है कि अब यूएस आर्मी धीरे-धीरे वहां से वापस लौटेगी। इसी फैसले से खफा होकर अमेरिका के रक्षामंत्री जिम मैटिस ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से सैनिक बाहर लाने का फैसला लेकर सभी को चौंका दिया था। ट्रंप को लिखे पत्र में मैटिस ने अपने वैश्विक विचार का सुझाव दिया है। जिसमें पारंपरिक गठबंधन का पक्ष लिया गया है और छवि खराब करने वालों के खिलाफ खड़े होने को कहा गया है। उनके और राष्ट्रपति के बीच मौलिक मतभेद थे जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *