अलर्ट : दुनियाभर में अगले 48 घंटों तक इंटरनेट ठप! ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी होगा असर

Alert: Internet shutdown for the next 48 hours worldwide! Online transactions will also be impacted

अलर्ट : दुनियाभर में अगले 48 घंटों तक इंटरनेट ठप! ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी होगा असरइंटरनेट यूजर्स के लिए अगले दो दिन मुश्किल भरे हैं। खबर है कि अगले 48 घंटे तक दुनिया भर में इंटरनेट सर्विसेज बाधित रह सकती हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार दुनियाभर में अगले 48 घंटों के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद हो सकती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस दौरान साइबर हमलों से निपटने के लिए दुनिया के मुख्य डोमेन सर्वर की मेंटेनेंस की जाएगी। दुनिया के मुख्य डोमेन सर्वर में डॉट काम, डॉट इन, डॉ ओआरजी आदि से जुड़ी वेबसाइट डाउन रह सकती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स’ (ICANN) अगले 48 घंटों के दौरान मेंटेनेंस से जुड़ा काम करेगी। ICANN क्रिप्टोग्राफिक की (key) को बदलेगी, जो कि इंटरनेट की एड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को प्रोटेक्ट करेगी। ‘द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स’ (ICANN) ने कहा है कि साइबर अटैक की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए ऐसा करना जरूरी हो गया है। कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने कहा है कि एक सुरक्षित, स्थिर और लचीला DNS सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है। CRA ने कहा है, ‘अगर इंटरनेट यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISPs) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो इंटरनेट की सेवाएं बाधित हो सकती हैं। हालांकि, उचित सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन एनेबल करके इसके असर से बचा जा सकता है। ‘ इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटे के दौरान वेब पेज एक्सेस करने या कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस करने में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा, अगर यूजर पुराना ISP का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें ग्लोबल नेटवर्क एक्सेस करने में परेशानी होगी।
यह भी पढ़े : SC का बड़ा फैसला :छह हफ्ते में इंटरनेट से हटाई जाए सेक्स निर्धारण संबंधी सामग्री

विशेषज्ञों में है मतभेद
वहीं सीआरए (कम्युनिकेशन रेग्युलेटरी अथॉरिटी) का कहना है कि इंटरनेट की सुरक्षा के लिहाज से इसका कुछ देर के लिए शटडाउन होना जरूरी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो नेटवर्क ऑपरेटर्स और इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISPs) इस बदलाव को स्वीकार नहीं करेंगे उनकी सेवाएं प्रभावित होंगी। ऐसे में आपको भी इंटरनेट पेज को एक्सेस करने और इंटरनेट के स्लो होने की समस्या 48 घंटों तकहो सकती है। हालांकि एक साथ पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा बंद करना संभव नहीं है, क्योंकि इंटरनेट के बंद होने मात्र से रेलवे, बैंकिंग जैसी कई सेवाएं बंद हो सकती हैं जिससे अरबों का नुकसान हो सकता है। ऐसे में पूरी दुनिया में एक साथ इंटरनेट सेवा बंद नहीं होगी। इसे अलग-अलग समय पर बंद किया जा सकता है, हालांकि इसकी भी अभी कोई जानकारी नहीं है कि कब और कितने देर के लिए किस देश में इंटरनेट बंद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *