उत्तराखंडः सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, सात जिलों में निकली भर्ती , ऐसे करें आवेदन

उत्तराखंडः सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, सात जिलों में निकली भर्ती , ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना में जाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। प्रदेश के गढ़वाल मंडल के सात जिलों के लिए भर्ती शुरू होने वाली है। जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह सेना भर्ती रैली तीन जून से शुरू होगी। इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए चार अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

बता दें कि सेना भर्ती कार्यालय लैंसडौन की ओर से भर्ती रैली का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी, पौड़ी, टिहरी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों के युवा इसमें हिस्सा ले सकते हैं।  जिसमें बताया गया है कि इच्छुक अभ्यर्थी सेना भर्ती के लिए चार अप्रैल से 18 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद 19 मई को रैली में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। सभी अभ्यर्थियों को ई-मेल पर एडमिट कार्ड भेजे जाएंगे।

यहां करें ऑनलाइन आवेदन : www.joinindianarmy.nic.in

भर्ती की रैली कोटद्वार में तीन जून से 17 जून के बीच आयोजित की जाएगी। यह भर्ती सोल्जर जीडी, ट्रेड्समैन, टेक्निकल और नर्सिंग असिस्टेंट के पदों के लिए आयोजित की जाएगी। सोल्जर क्लर्क के लिए 162 सेंटीमीटर, इंडियन गोरखा के लिए 157 सेंटीमीटर और अन्य पदों के लिए 163 सेंटीमीटर हाइट होनी जरूरी है।अभ्यर्थियों को अपने सभी दस्तावेजों की दो-दो फोटोकॉपी के अलावा मूल दस्तावेज लेकर भर्ती स्थल पर पहुंचना होगा। इसके अलावा अपने हाल ही के 25 कलर पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर जाने होंगे।

यह भी पढ़ेंः देहरादून का ये फौजी मरने के बाद भी पांच लोगों को दे गया नई जिंदगी, दुनिया कर रही सलाम

वहीं दूसरी और आज से कमारदुधानी के स्पोटर्स स्टेडियम में सेना में भर्ती के लिए दौड़ की प्रकिया शुरू हो गई है। 11 अप्रैल तक चलने वाली इस दौड़ में राज्य के सभी 24 जिले के करीब 50 हजार से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे। पहले दिन जामताड़ा के छह प्रखंड से लगभग 1800 युवकों के भर्ती में शामिल होने की संभावना है। जामताड़ा, नारायणपुर, करमाटांड़, नाला, कुंडहित, फतेहपुर से युवक इस भर्ती में शामिल होंगे। दौड़ के लिए सेना की ओर से व्यापक तैयारी की गई है। दौड़ के बाद अन्य परीक्षाओं में सफल होने वालों को दो माह के बाद लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। मेडिकल जांच के बाद प्रतिभागियों को सेना में भर्ती किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *