वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी बजट पेश

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला फुल बजट पेश करेंगी। कल पेश हुए आर्थिक सर्वेक्षण से मिले संकेतों के आधार पर देखा जाए तो बजट 2019 में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की होगी और इसे ध्यान में रखते हुए कई अहम घोषणाओं को किए जाने की उम्मीद है।

खराब मानसून की आशंका, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती और व्यापारिक युद्ध की चुनौतियां पहले से ही सामने हैं। बढ़ते व्यापारिक तनाव की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति डांंवाडोल हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि सीतारमण अपने बजट में खर्च बढ़ाने और कर राहत की घोषणा कर सकती है। 2019 के पहले तीन महीनों में जीडीपी कम होकर 5.8 फीसदी हो चुकी है, जो पांच सालों का न्यूनतम स्तर है। भारत की आर्थिक वृद्धि दर चीन से भी नीचे जा चुकी हैए जो 6.4 फीसदी रहा है। वित्तमंत्री यह बजट ऐसे वक्त पेश करने जा रही हैं जब देश की अर्थव्यवस्था में कमजोरी आई है।

9:45 am: परंपरा के अनुसार बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति से मिलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

9:40 am: बजट से पहले हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा बाजार। सेंसेक्स में करीब 100 अंकों की बढ़त।

9:30 am: बजट पेश किए जाने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्तीय सचिव एस सी गर्ग, मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यम और अन्य अधिकारी। 11 बजे लोकसभा में पेश होगा बजट 2019। ब्रीफकेस की बजाए लाल कपड़े में लिपटा “बही खाता”। पहले ब्रीफकेस में पेश होता था बजट।

9:16 am: बजट से पहले भारतीय शेयर बाजार की सपाट शुरुआत। सेंसेक्‍स में 40.35 और निफ्टी में 15.10 अंकों की तेजी।

8.49 am: वित्त मंत्रालय पहुंची निर्मला सीतारमण। लोकसभा में 11 बजे आम बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री।

रिजर्व बैंक आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के लिए इस साल तीन बार ब्याज दरों में कटौती कर चुका है, ऐसे में सबकी नजरें अब सरकार पर टिकी हुई हैं। सरकार के सामने बड़ी चुनौती राजकोषीय संतुलन को बनाने की भी है। ग्रोथ में कमी आने की वजह से सरकार के लिए राजस्व लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल होगा। ऐसे में सरकार को कर्ज का रास्ता लेना पड़ सकता है। इसके साथ ही सब्सिडी आवंटन में कटौती हो सकती है, जिसका असर सरकार के राजकोषीय गणना पर पड़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *