रेलवे में इन पदों पर निकली बम्पर भर्ती , 10वीं पास भी ऐसे कर सकते है आवेदन -पाएं पूरी जानकारी

Bumper recruitment on these posts in Railway, 10th pass can also do such application

भारतीय रेलवे ने आरपीएफ और आरपीएसफ के तहत कांस्टेबल तथा सब इंस्पेक्टर के पदों पर विज्ञप्ति जारी की है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार पदों की कुल संख्या 9,739 है। यह भर्ती पुरुष और महिला उम्मीदवारों दोनों के लिए निकाली गई है। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे होगा आवेदक का चयन

भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे के कई जोन में नियुक्त किया जाएगा और उन्हें 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के तीसरे लेवल के आधार पर सैलरी भी दी जाएगी। भर्ती में 8619 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, जिसमें 4403 पुरुष और 4216 महिला उम्मीदवार शामिल है। कांस्टेबल तथा सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदकों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। कांस्टेबल पद के लिए 10वीं पास योग्यता मांगी गई है जबकि सब इंस्पेक्टर के लिए ग्रेजुएशन योग्यता मांगी गई है। इन पदों पर उम्मीदवार 01 जून, 2018 से 30 जून, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारतीय रेलवे द्वारा जारी इन पदों पर आवेदन संबंधी पूर्ण जानकारी उम्मीदवार भारतीय रेलवे की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।आवेदकों का चयन कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) और फिजिकल मेजरमेंट और फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जनरल वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस का भुगतान करना होगा

यह भी पढ़े :उत्तराखंड के इस विभाग के निकली बम्पर भर्ती ,बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका

यहां करे आवेदन
भर्ती में आवेदन करने के उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट constable.rpfonlinereg.org/ या www.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस वेबसाइट में भर्ती से संबंधित संपूर्ण जनकारी जैसे- पदों की संख्या, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया एवं वेतनमान को अति आसान और सरल भाषा में प्रस्तुत किया गया है। इस वेबसाइट के द्वारा उम्मीदवार कांस्टेबल तथा सब इंस्पेक्टर के पदों पर ऑनलाइन फार्म भी भर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *