वजन काबू में रखने को रोज कितना पानी पीना चाहिए

सेहतमंद और सही पाचन के लिए पीना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञ बताते हैं कि पानी से अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं।
मोटापा एक बड़ी स्वास्थ्य की समस्या है। इसका संबंध आपको लगने वाली भूख और मेटाबॉलिज्म (एक ऐसी रासायनिक और शारीरिक प्रतिक्रिया जो किसी भी जीव को स्वस्थ बनाये रखने में सहायता करती है) से है। यह कार्डियोवस्कुलर गड़बड़ियों, टाइप 2 डायबिटीज, आथ्र्राइटिस, कुछ कैंसर से भी जुड़ा हुआ है, इसलिए मोटापा काफी नुकसानदेह हो सकता है। पानी के फायदों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिये वजन कम करने में पानी पीना काफी मददगार होता है।
चुन सकते हैं पानी का सही विकल्पपानी पीने से शरीर में मौजूद नुकसानदेह चीजें पानी के साथ निकलती हैं और पाचन प्रणाली तथा मांसपेशियां बेहतर कात करती है। इसके लिए रोज 10 गिलास तक पानी पीने की आदत डालें। शुरू में यह मुश्किल पर एक अच्छी आदत है और इसे व्यवहार में लाना चाहिए।
ज्यादा कैलरी वाले पेय कम करने के लिये पानी पियें, शीतल पेय में मीठा और अन्य नुकसानदेह पदार्थ होते हैं, जो प्यास बुझाने की जगह शरीर का वजन बढ़ा देते हैं। सादा पानी पसंद नहीं आता तो आप कैलरी मुक्त फ्लेवर्ड पानी पी सकते हैं, जैसे नारियल पानी पी सकते हैं।

खाने से पहले पानी पीने से भोजन की ऊर्जा में कमी आती है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, पानी पीने और खाद्य पदार्थों में पानी होने से वजन कम करने के प्रयास में सफलता मिलती है क्योंकि पानी से कुल एनर्जी इनटेक कम होता है। इससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है।
एक अध्ययन में पाया गया कि शारीरिक गतिविधियों और फल व सब्जियों का सेवन वजन कम करने का प्रभावी तरीका है। पानी की मात्रा बढ़ाने पर भी अगर रोज नजर रखी जाए, तो अतिरिक्त लाभ हो सकता है।पानी से मोटापे पर काबू

भूख और प्यास की व्यवस्था अलग-अलग होती है। पर अकसर पानी पीने के बाद भूख कम महसूस होती है। पानी पीने से आपका मन भर जाता है और भूख कम होती है। इससे भोजन कम किया जाता है जिसका असर वजन पर दिखता है।

सुबह में एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और मेटाबॉलिक रेट को रफ्तार मिलती है। गुनगुना पानी वजन कम करने की गति बढ़ाने में सहायता करता है। इसका कारण यह है कि हमारा शरीर गुनगुने पानी का तापमान कम करके उसे शरीर के तापमान के बराबर करने के लिए काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *