खजूर है हर उम्र के लिए फायदेमंद , निरोग रहने के लिए करे ऐसे उपयोग

Dates are beneficial for every age, such use will remain healthy

खजूर(फीनिक्स डेक्टाइलेफेरा) एक ताड़ प्रजाति का वृक्ष है, जिसकी कृषि बड़े पैमाने पर इसके खाद्य फल के लिए की जाती है। खजूर के पेड़ों की खेती सदियों से की जा रही है। खासतौर से मध्‍य पूर्व के देशों में तो खजूर हमेशा से भोजन का अहम हिस्‍सा रहा है। खजूर की खासियत यह है कि इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक खजूर की लंबाई तीन से सात सेंटीमीटर तक हो सकती है। खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है। इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है। यहां पर हम आपको खजूर के ऐसे ही कुछ चमत्‍कारी फायदों के बारे में बता रहे हैं।

खाने-पीने की हर सामग्री में कुछ ना कुछ पौष्टिक गुण होते ही हैं। फिर वे फल-सब्जियां हों या मसाले, सभी अपने गुणों से हमें लाभ प्रदान करते हैं। लेकिन खजूर के कुछ गुण ऐसे हैं जिनसे मिलने वाले फायदों को जानने के बाद आप वाकई चकित होने वाले हैं।सीधा इनके गुणों की चर्चा करने से पहले हम आपको खजूर के संदर्भ में एक सलाह देना चाहेंगे। यदि आप खजूर बेहद पसंद करते हैं तो रोजाना कम से कम 3 या 4 खजूर सुबह-सुबह खाएं। यदि पसंद नहीं है, तब भी 2 खजूर अवश्य खाएं।
नहीं आएगा हार्ट अटैक

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीन‍िकल न्‍यूट्रिश‍िन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीश‍ियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है।
एनीमिया में भी कारगर
रेड ब्‍लड सेल्‍स और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया की श‍िकायत हो जाती है. एनीमिया यानी कि शरीर में खून की कमी। खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। ऐसे में यह एनिम‍िया के उपचार का रामबाण इलाज है. लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है।


डाइजेशन सुधारे, भगाए कब्‍ज
खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी।
दिल बनाए सेहतमंद

खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है।
ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर

खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीश‍ियम पाया जाता है। मैग्‍नीश‍ियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठ‍िया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है।
ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल
मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।
नर्वस सिस्‍टम की देखभाल
खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी हैं। ये विटामिन नर्वस सिस्‍टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते हैं. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैश‍ियम दिमाग को अलर्ट और हेल्‍दी रखते हैं।

यह भी पढ़े:मौत को छोड कर हर मर्ज की दवा है यह , जानें कैसे करे इसका सेवन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *