बालों को मज़बूत बनाने के 7 घरेलू तरीके

बालों का कमज़ोर होना, बालों की ग्रोथ में कमी आना, हार्मोन्स में बदलाव, सही डाइट की कमी या हेयर प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल। इनमें से आपके बालों के झड़ने का कारण कोई भी हो सकता है।

1. प्याज़ के रस में सल्फर की मात्रा होती है। ये टिशू में मौजूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हुए बालों के विकास में मदद करता है। इसीलिए इसके जूस को 10 से 15 मिनट स्कैल्प पर लगाएं। आधा घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

इस खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

ऊंचा लंबा कद चाहते हैं तो यह जरूर पढ़े! हाइट बढ़ाने के घरेलु नुस्के https://www.uttaravani.com/for-increasing-height/

2. बालों को एलोवेरा मसाज दें। हफ्ते में एक बार दो चम्मच एलोवेरा जूस लें। आप चाहे तो फ्रेश एलोवेरा के गूदे से भी जूस बना सकते हैं। इससे बालों और स्कैल्प की मसाज करें और आधा घंटे बाद धो लें।

3. बेजान बालों में जान डालने के लिए मेथी दाने का पेस्ट लगाएं। इसके लिए रात में दो चम्मच मेथी दाना भिगोएं। सुबह इसे मिक्सी में पिस लें, पेस्ट को गाढ़ा रखें। अब इसे बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को धो लें।

4. बालों की जैतून के तेल से मसाज करें। तेल मालिश से सिर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है और बालों की जड़ों से रूखापन समाप्त होता है। इससे बाल मजबूत होते हैं। जिससे इनका टूटना कम हो जाता है। भृंगराज के तेल की मसाज भी गंजेपन को दूर करती है और बालों को बढ़ाती है।

5. नींबू से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। नींबू के रस के इस्तेमाल से रूसी से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को हलके हाथों से सिर की त्वचा पर रगडें। कई दिनों तक लगातार ऐसा करने से फायदा दिखने लगेगा।

6. बालों की ग्रोथ करने में अंडा बहुत मदद करता है। अगर आपको अंडे की बदबू पसंद नहीं हो तो आप इसे दही के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। इसके लिए एक अंडे के सफेद हिस्से को दो चम्मच दही में मिक्स करें और बालों पर लगाएं।

इस खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

ऊंचा लंबा कद चाहते हैं तो यह जरूर पढ़े! हाइट बढ़ाने के घरेलु नुस्के https://www.uttaravani.com/for-increasing-height/

7. बालों को मज़बूत बनाने में आपके हेयर केयर रुटीन का बहुत बड़ा योदगान होता है। बालों पर ब्लीच, स्ट्रेटनर, डाई और कई तरह के कैमिकल्स इन्हें कमज़ोर और बेजान बनाते है। जिस वजह से ये बालों के टूटने का सबसे बड़ा कारण बनते हैं। बालों को बचाने के लिए कम कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स या सर्सिव ही लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.