गौतम गंभीर ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की कप्‍तानी छोड़ने के बाद किया बड़ा एलान, नहीं लेंगे वेतन

अपने आयोजन के 10 साल पूरे कर चुके आईपीएल का इस साल 11वां संस्करण खेला किया जा रहा है। सबसे खराब प्रदर्शन इसमें दिल्ली की टीम का रहा है। इसका असर तब देखने को मिला, जब बुधवार को दिल्ली टीम के कप्तान गौतम गंभीर ने अपनी टीम की कप्तानी छोड़कर सभी को चौंका दिया। कप्तानी छोड़ने वाले गौतम गंभीर ने अब एक बड़ा एलान किया है। गौतम ने इस साल अपना आइपीएल का वेतन नहीं लेने का किया फैसला है। डेयरडेविल्स की कप्तानी छोड़ने के बाद गंभीर ने आइपीएल-11 में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए दो करोड़ 80 लाख रुपये का अपना वेतन नहीं लेने का फैसला किया है।

बता दे की गौतम गंभीर की कप्तानी में टीम ने सिर्फ एक मैच जीता था। टीम की कप्तानी छोड़ते वक्त हालांकि उन्होंने कहा कि उन पर टीम मैनेजमेंट का कोई दबाव नहीं है। वह खुद मानते हैं कि कि वह जिम्मेदारी पूरी तरह निभा नहीं पाए। बीच आईपीएल में कप्तानी छोड़ने का सिलसिला पहले ही एडीशन 2008 में शुरू हो चुका था। तब डेक्कन चार्जर्स के कप्तान वीवीएस लक्ष्मण को कप्तानी से हटना पड़ा था। हालांकि इसके बावजूद टीम में कोई सुधार नहीं हुआ और टीम तालिका में आखिरी स्थान पर रही। लेकिनटीम से जुड़े सूत्र के मुताबिक गौतम ने फैसला किया है कि वह इस सत्र में फ्रेंचाइजी से कोई वेतन नहीं लेंगे। यह संभवत: पहला अवसर है जब आइपीएल टीम के किसी कप्तान ने अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण अपना वेतन नहीं लेने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें:युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास पर दिया बड़ा बयान , जानें कब लेने वाले है संन्यास

गौतम ऐसे व्यक्ति हैं जिनके लिए सम्मान सबसे ऊपर है। एक खिलाड़ी के रूप में वह सत्र के बाकी मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे और आइपीएल समाप्त होने के बाद अपने भविष्य पर फैसला करेंगे।हालांकि ये पहली बार नहीं था, इससे पहले 8 टीमों के कप्तानों को अपनी अपनी टीमों की कप्तानी आईपीएल के दौरान छोड़नी पड़ी थी।अगले साल 2009 में फिर से एक टीम के कप्तान को खराब प्रदर्शन के कारण अपनी टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी।गंभीर ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा , ‘हो सकता है कि मैं चीजों को बदलने के लिये अधिक बेताब था और इसका उलटा असर पड़ा। यह एक कारण हो सकता है। मैं दबाव नहीं झेल पा रहा था और जब आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो फिर आपको जिम्मेदारी लेनी होती है।’इस संवाददाता सम्मेलन में फ्रेंचाइजी के सीईओ हेमंत दुआ और कोच रिकी पोंटिंग भी उपस्थित थे। गंभीर ने कहा, ‘मैंने अकेले में इस पर गहन विचार किया. मैं दबाव नहीं झेल पा रहा हूं। मैं इसके लिये बहुत अच्छी स्थिति में नहीं हूं।’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *