बालों के झडने और टूटने से परेशान,नारियल तेल से बचायें

नारियल के तेल को सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड से युक्त नारियल का तेल लाभ का खजाना है। एचडीएल कॉलेस्ट्रोल बढ़ाने से लेकर बालों को बढ़ाने तक यह बेहद फायदेमंद है। भारत में यह खाना बनाने, स्किन को मॉस्चराइज करने और घाव को भरने में काम आता है।

संबंधित इमेजनारियल का तेल शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और पैनक्रियाज पर तनाव दूर कर वजन घटाने में मदद करता है, जिससे शरीर को ऊर्जा जलती है। कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल से युक्त नारियल के तेल को बालों पर प्रयोग के लिए हमेशा सराहा जाता है।  नारियल के तेल के प्रयोग से आप अपने बालों को स्वस्थ व घने बने सकते हैं।

कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं प्रयोग

बालों में प्रोटीन की कमी से बाल रूखे और कमजोर हो सकते हैं, जिससे उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। नारियल का तेल इस संभावित प्रोटीन कमी को कम कर सकता है और एक अच्छे कंडीशनर के रूप में काम कर सकता है।

बालों को बढ़ने में करता है मदद

लौरिक एसिड  होने के कारण नारियल का तेल बालों की जड़ों में गहराई से पहुंच जाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है।

डैनड्रफ को हटाता है

लौरिक एसिड और कैपरिक एसिड युक्त नारियल के तेल में एंटी-रायवल, एंटी-माइक्रोबायल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो फंगस को निशाना बनाकर उन्हें खत्म करता है। बालों पर जमा डैनड्रफ  को हटाता है।संबंधित इमेज

एक अध्ययन के मुताबिक नारियल के तेल में एसपीएफ वैल्यू 8 तक होती है, जो कि इसे यूवी किरणों से सुरक्षा करने वाले सबसे प्रभावकारी गैर गंधकारी तेलों में से एक बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *