आंधी-तूफान से कई राज्यों में भारी तबाही,41 लोगों की मौत, 40 जख्मी, फसलों को भारी नुकसान

आंधी-तूफान से कई राज्यों में भारी तबाही,41 लोगों की मौत, 40 जख्मी, फसलों को भारी नुकसान

देशभर में आंधी-तूफान से मंगलवार रात भारी तबाही मची है। कई राज्यों में आंधी और बारिश के कारण अबतक कम से कम41 लोगों की मौत हुई है। जबकी 40 लोग घायल बताए जा रहे है।  कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे सड़क पर आ गिरे है। बारिश के साथ ही ओले के कारण राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक के अनुसार पकिस्तान से आए पश्चिमी विक्षोभ और पिछले 3-4 दिनों से चल रही हीटवेव के चलते देश के पश्चिम-उत्तर हिस्से, मध्य क्षेत्र और विदर्भ और प.बंगाल तक तेज आंधी, गरज और बिजली तड़कने के साथ बारिश और ओले गिरे है। जिससे गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान से कहर मच गया है। अभी तक 41 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों घायल हैं। प्राकृतिक आपदा के इस समय में राजनीति भी तेज हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर घायलों के लिए दुख जताया और मुआवजे का भी ऐलान किया।लेकिन उन्होंने ऐसा सिर्फ गुजरात के लिए किया। अब इसी पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निशाना साधा है।

दोनों मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री पर ऐसे समय में भी राजनीति करने का आरोप लगाया है। जिसके एक घंटे के बाद पीएमओ का जवाब आया है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में अगले 48 घंटे बढाएंगे मुसिबत, कहीं चल रही धूल भरी आंधी, तो कहीं छाया घुप अंधेरा

अचानक पलटे मौसम ने जमकर कहर बरपाया। अधिकांश शहरों में आंधी चली, बारिश हुई और ओले गिरे। पेड़ उखड़ गए। खंभे गिर गए। कच्चे मकानों की छतें उड़ गई, दीवारें गिर गई, टैंट-तंबू उड़ गए। बिजली घंटों गुल रही। हादसों में 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 घायल हो गए।  गुजरात में 11 लोगों की मौत हो गई। पाटण, राजकोट, अरावल्ली, बनासकांठा, महेसाणा, अहमदाबाद, गांधीनगर, सुरेन्द्रनगर, मोरबी जिलों के विभिन्न हिस्सों में अचानक मौसम बदल गया। सबसे अधिक तीन मौतें महेसाणा में हुई हैं, जबकि दो-दो बनासकांठा और मोरबी जिलों में हुई। राजकोट के खाखराबेला में पेड़ गिरने से एक महिला की और साबरकांठा के चिंधमाल में बिजली का खंभा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *