देहरादून सहित सात जिलों में अगले 24 घंटे भारी बारिश, ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट

देहरादून सहित सात जिलों में अगले 24 घंटे भारी बारिश, ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट

उत्तराखंड के देहरादून सहित सात जिलों में  मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे बारिश, ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी सहित कई जिलों में 60 से 70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी की आशंका जताई है। बता दे कि प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) के कारण मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राज्य के ज्यादातर इलाकों में बादल छाये रहने का अनुमान है। राजधानी दून समेत कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। साथ ही ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी होने के आसार हैं। वहीं, बृहस्पतिवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो सकती है। राजधानी दून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और पिथौरागढ़ में ओले गिरने और आंधी की आशंका है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास ही बना रहेगा। बता दें कि इस बार 23 साल बाद ऐसा मौका आया है, जब पूरे फरवरी माह और मार्च में अब तक सात बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। जिसमें छह बार फरवरी महीने में और एक बार अभी तक मार्च महीने में यह सक्रिय रहने से बारिश, बर्फबारी एवं ओलावृष्टि हुई। जबकि इससे पहले 1996 में ऐसा हुआ था।

यह भी पढ़ेंः देहरादून में सुबह चटख धूप के बाद मौसम ने ली करवट, कई इलाकों में बारिश के साथ गिरे ओले

किसानों के लिए है लाभदायक

वहीं उत्तराखंड में मार्च महीने के प्रथम पखवाड़े में हल्की बारिश व बर्फबारी सामान्य मौसम चक्र के तहत आता है। इस प्रकार का मौसम व तापमान नकदी फसलों, गेहूं एवं फलों की बढ़वार के लिए लाभदायक है। इस दौरान फ्लावरिंग व पोलीनेशन बेहतर ढंग से होता है। यदि बारिश एवं ओलावृष्टि मार्च के अंतिम सप्ताह व अप्रैल प्रथम सप्ताह में भी जारी रहती है तो इससे नुकसान की संभावना बनती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *