महंगाई की चौतरफा मार : पेट्रोल-डीजल, पीएनजी-सीएनजी और एलपीजी के बढ़े दाम

Increased prices of petrol-diesel, PNG-CNG and LPG

आम जनता पर महंगाई की चौतरफा मार पद रही है। पेट्रोल डीजल के साथ अब सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत भी बढ़ गई है। अब घरेलू रसोई गैस पर भी दिखने लगा है। घरेलू रसोई गैस के दाम में 56 रुपये की बढोतरी कर दी गई है। नए दाम रविवार आधी रात से लागू हो गए हैं।

बता दे की तेल की आसमान छूती कीमतें ही नहीं, पेट्रोलियम इंडस्ट्री के लिए एक और बड़ी चुनौती है, जो बहुत हद तक पिछली सदी के अंत में बहुचर्चित Y2K बग जैसी तकनीकी चुनौती है। इंडस्ट्री को इस चुनौती से जल्द निपटना होगा, पेट्रोल के दाम के शतक लगाने से पहले निपटना होगा। दरअसल, अगर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर को पार किया तो पेट्रोल पंपों पर लगे डिस्पेंसिंग यूनिट (वह मीटर, जो दाम और मात्रा दिखाते हैं) काम करना बंद कर देंगे। बता दे की पेट्रोल और डीजल के दाम से मुंबई के लोग सबसे ज्‍यादा परेशान दिखाई दे रहे हैं। मुंबई में पेट्रोल के दाम 91 रुपये को पार कर गए हैं। सोमवार को माया नगरी में पेट्रोल 91.08 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है जबकि डीजल 79.72 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल 85.53 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है जबकि डीजल 76.94 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। रविवार की बात करें तो कोलकाता में रविवार को पेट्रोल 85.30 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा था, जबकि डीजल 76.64 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा था।

बिना सब्सिडी वाला घरेलू सिलिंडर 59 रुपये महंगा

इसके अलावा बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर की कीमत में सोमवार से 59 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। वहीं, सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत में भी 2.89 रुपये की वृद्धि की गई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, रुपये में हो रहे उतार-चढ़ाव और अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बदलाव के चलते अब दिल्ली में सब्सिडी वाला एलपीजी सिलिंडर 502.4 रुपये का मिलेगा। इसके अलावा सब्सिडी वाली घरेलू गैस की कीमतों में भी बढ़ोतरी 2.89 रुपये प्रति सिलिंडर की वृद्धि हुई है। यह इजाफा जीएसटी के कारण हुआ है।

यह भी पढ़े: टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड में हिंदी माह का समापन एवं पुरस्‍कार वितरण समारोह
सीएनजी-पीएनजी के दाम
आपको बता दे की सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) का प्रयोग करने के लिए भी अब आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। दिल्ली में अब सीएनजी 1 रुपया 70 पैसा महंगा हो गया है तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में 1 रुपया 95 पैसा की बढ़त हुई है। इसी तरह रसोई गैस में इस्तेमाल होने वाली पीएनजी के दाम में भी वृद्धि की गई है। दिल्ली में पीएनजी की कीमत में 1.30 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) की बढ़ोतरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने रविवार की आधी रात से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *