Ind vs Aus 3rd ODI :टीम इंडिया ने पहली बार जीती वनडे सीरीज, टूटे कई रिकॉर्ड ,रचा इतिहास

Ind vs Aus 3rd ODI :टीम इंडिया ने पहली बार जीती वनडे सीरीज, टूटे कई रिकॉर्ड ,रचा इतिहास -

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती है। ये पहला मौका रहा जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई द्विपतक्षीय सीरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया। भारत ने सात विकेट से मेलबर्न वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को पछ़ाकर सीरीज 2-1 से अपने नाम किया। इस सीरीज़ में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका लग गया है। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ जोश हेजलवुड श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ से बाहर हो गए हैं।

भारत ने 231 रन के लक्ष्‍य को 49.2 ओवर में सिर्फ तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। धोनी ने 114 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 87 रन की नाबाद पारी खेली। यह उनका इस सीरीज में लगातार तीसरा और कुल 70वां वनडे अर्धशतक है। इसके अलावा केदार जाधव ने 57 गेंदों पर सात चौके की मदद से 61 रन की नाबाद पारी खेलकर धोनी का अच्‍छा साथ निभाया। दोनों के बीच 19.2 ओवर में 121 रन की अटूट साझेदारी हुई। इन दोनों के अलावा शिखर धवन ने 23, रोहित ने 9 और कप्‍तान कोहली ने 46 रन का सहयोग दिया। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए जे रिचर्डसन, पीटर सिडल और मार्कस स्‍टोइनिस ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। बता दें की धोनी के रहते हुए भारत ने स्‍कोर चेज करते हुए 112वां मैच जीता है। हालांकि सचिन के दम पर भारत ने स्‍कोर चेज करते हुए 127 मैच जीते हैं, जो कि वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने ऐसा 111 मैचों में किया है।

यह भी पढ़ेंः

वहीं इस मैच में युजवेंद्र चहल की फिरकी के जादू से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 48.4 ओवर में 230 रन पर आउट कर दिया। चहल ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 42 रन पर छह विकेट झटके।इस ऐतिहासिक प्रदर्शन के साथ ही युजवेंद्र चहल ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे इंटरनेशनल मैच में 6 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बन गए हैं। बता दें की इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की धरती पर किसी स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रवि शास्त्री के नाम था जिन्होंने 1991 में खेले गए वनडे मैच में पर्थ के मैदान पर 15 रन देकर 5 विकेट झटके थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *