IND vs ENG: भारत को मिली चौथे टेस्ट में 60 रन से हार ,सीरीज भी गंवाई

IND vs ENG: India lose by 60 runs in fourth Test,

भारत ने साउथैम्पटन में 60 रनों से मैच गंवा और इसी के साथ 1-3 से सीरीज से भी हाथ धो बैठे। 245 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली और रहाणे के अलावा किसी बल्लेबाज ने जोर नहीं लगया। इग्लैंड ने मुकाबला 60 रन से अपने नाम कर लिया। मेजबान इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 271 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 245 रन का टारगेट दिया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया महज 184 रन पर ही सिमट गई। इसी के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज पर इंग्लैंड ने 5-1 से कब्जा कर लिया है।

बता दें कि भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट 60 रन से गंवा दिया। दूसरी पारी में 246 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 184 रन पर पवेलियन लौट गई। इसी के साथ इंग्लैंड ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल की। भारत पिछले 12 साल से इंग्लैंड में सीरीज जीत नहीं पाया है। इस दौरान उसने तीन टेस्ट सीरीज गंवाई हैं। टीम इंडिया ने आखिरी बार इंग्लैंड में 2007 में 1-0 से सीरीज जीती थी। इस टेस्ट में भारत की दूसरी पारी में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे ने 51 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए मैच में 9 विकेट लेकर मोइन अली सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें दोनों पारियों में  9 विकेट लेने के साथ कुल 49 रन बनाए। पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 खिलाड़ियों को आउट किया। दूसरी पारी में जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स ने भी 2-2 विकेट लिए। एक समय 122 रन पर 3 विकेट गंवाकर जीत की तरफ बढ़ती दिख रही टीम इंडिया ने अपने आखिरी 7 विकेट 19 ओवर में 61 रन बनाकर गंवा दिए।

यह भी पढ़ेंः हार्दिक पांड्या के लिए ‘मुसीबत’ बने कपिल देव, दिया ऐसा बयान हो जाएंगे हैरान

इंग्लैंड के लिए मोइन अली ने चार, बेन स्टोक्स और जेम्स एंडरसन ने दो-दो तथा स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन ने एक-एक विकेट लिए। मेजबान इंग्लैंड ने इस जीत के साथ ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच सात सितंबर से लंदन में खेला जाएगा। आपको बता दें कि टेस्ट इतिहास में ये सिर्फ 10वां मौका है जब भारत 250 रन से कम के लक्ष्य को नहीं पा सका। हालांकि, कोहली की कप्तानी में यह चौथा और 2018 में ये तीसरा मौका है जब भारत 250 से कम लक्ष्य हासिल नहीं कर सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *