आईपीएल में रचने वाला है इतिहास , इस बार दूरदर्शन में भी होगा खेलों का प्रसारण

the IPL will be history, this time even in Doordarshan

क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है। IPL के इतिहास में पहली बार कुछ ऐसा होने वाला है जिसके फायाद दर्शकों को भी मिलेगा। दरअसल, इस बार आईपीएल के 11वें सीजीने को आप दूरदर्शन पर भी देख सकते हो। यह पहला मौका होगा जब दूरदर्शन पर आईपीएल के मैचों का प्रसारण किया जाएगा।स्टार स्पोर्ट्‍स ने इसके लिए राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन के साथ अनुबंध किया है। प्रसार भारती के अनुसार पे चैनल का पैसा नहीं दे पाने वाले लोग भी अब आईपीएल के मैच दूरदर्शन पर देख सकेंगे।

IPL टूर्नामेंट के लिए स्टार इंडिया ने 16000 करोड़ रुपए की भारी भरकम कीमत चुकाई है। वहीं स्टार इंडिया ने आइपीएल के अलावा भारत में होने वाले अन्य मैचों के अधिकार भी 6 हजार करोड़ देकर खरीद लिये हैं। स्टार इंडिया ने ये अधिकार आगामी 5 सालों के लिये अपने नाम किये हैं। टी-20 के इस महाकुंभ का प्रसारण अब दूरदर्शन पर भी किया जायेगा। आपको बता दें कि मौजूदा समय में भारत की जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा दूरदर्शन का दर्शक है, जो कि अब इसका भरपूर लुत्फ उठाएंगे। प्रसार भारती के अनुसार आईपीएल के कुछ मैचों का दूरदर्शन पर प्रसारण होगा। प्रत्येक रविवार को आईपीएल के एक मैच का दूरदर्शन पर प्रसारण किया जाएगा, लेकिन यह प्रसारण एक घंटे देरी से होगा। इसके अलावा शुभारंभ समारोह और समापन समारोह का प्रसारण भी दूरदर्शन पर किया जाएगा।

यह भी पढ़े:एमएस धोनी ने सैन्‍य वर्दी में राष्‍ट्रपति से लिया पद्म भूषण, पाकिस्तानी भी हुए मुरीद

प्रसार भारती के सीईओ शशांक शेखर के अनुसार स्टार स्पोर्ट्‍स के साथ यह अनुबंध विज्ञापन में 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी के आधार पर किया गया है। स्टार इसके अलावा दूरदर्शन के दर्शकों के लिए रोज हाईलाइट्‍स का पैकेज देने के लिए भी राजी हो गया है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस आशय की योजना आईपीएल के प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्‍स के सामने रखी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया।लेकिन यह जानकर आपको थोड़ी सी निराशा भी हो सकती है कि ये मैच आप एक घंटे की देरी से देख पायेंगे। दूरदर्शन इन मैचों का प्रसारण लाइव नहीं करेगा वो डी-लाइव के माध्यम से एक घंटे की देरी से मैचों का प्रसारण करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *