जानिए 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस…

जानिए 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस...

दिल्ली: हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है, सभी विद्यार्थी अपने- अपने तरीके से इस दिन को मनाते हैं। कुछ विद्यार्थी इस दिन शिक्षकों को संदेश और ग्रेटिंग कार्ड भेजकर विस कर सकते हैं। इस दौरान स्कूलों में छात्र तथा छात्रों द्वारा कार्यक्रम भी किए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर क्या वजह रही होगी जिस कारण शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को ही मनाया जाता है।

जैसे कि आपको पता ही होगा कि भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को होती है। उन्हीं के जन्मदिन के उपल्क्ष में मनाया जाता है। लेकिन इसके पीछे की भी एक कहानी है, एक बार उनके कुछ विद्यार्थी और दोस्तों ने उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करने का मन बनाया।

इस पर डॉ सर्वपल्ली ने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए अगर मेरा जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा। सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.