WhatsApp के इस फिचर को डाउनलोड करने से पहले जानें इसका सच

Learn the truth of this before downloading this feature of WhatsApp

सोशल मीडिया पर आजकल WhatsApp Gold का मैसेज ट्रेड कर रहा है। यदि आप  WhatsApp Gold को डाउनलोड करने की सोच रहे है तो आपको बता दें की यह एक फर्जी मैसेज है। इस मैसेज के साथ दावा किया जाता है कि यह व्हाट्सऐप का खास वर्जन है। इस वर्जन को इंस्टॉल करने के बाद आप एक बार में 100 फोटो किसी को भेज सकेंगे और मैसेज को कई दिनों बाद भी सभी के लिए डिलिट कर सकेंगे, लेकिन इस मैसेज की सच्चाई कुछ और ही है।

दअरसल वॉट्सएप गोल्ड कोई खास वर्जन नहीं, बल्कि एक प्रकार का वायरस है। यह वायरस आपके फोन में पहुंचकर आपकी गोपनीय सूचना ले सकता है। इस मेसेज पर क्लिक करने की बजाय तुरंत डिलीट कर दें। वहीं अब वॉट्सएप अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर देने जा रहा है। खास बात ये है कि यह फीचर एंड्रायड और iOS यूजर्स दोनों के लिए होगा। हाल में खबर मिली थी कि व्हाट्सएप डार्क मोड फीचर एंड्रॉयड क्यू अपडेट के साथ आएगा ।

व्हाट्सएप और भी ज्यादा होगा सिक्योर

वहीं एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि व्हाट्सएप एंड्रॉयड यूजर्स को जल्द ही व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन का विकल्प मिलेगा। जिसके बाद व्हाट्सएप और भी ज्यादा सिक्योर हो जाएगा। व्हाट्सएप के फीचर पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने बताया कि व्हाट्सएप बीटा एंड्रॉयड 2.19.3 अपडेट में फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर मिल रहा है। WABetaInfo ने बताया कि इसके अतिरिक्त व्हाट्सएप फेसआईडी और टच आईडी फीचर पर भी काम कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल की रिपोर्ट से खुलासा, भारतीय एसएमबी पुराने पीसी पर खर्च कर रहे हैं लाखों

ये होगा नए फीचर में खास , ऐसे करेगा काम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फीचर एंड्रायड ओएस पर वैसे ही काम करेगा जैसे ये iOS पर काम करता है और जो एप्पल ओएस पर मौजूद है। इसका मतलब ये हुआ कि यूजर्स को इस फीचर के इस्तेमाल के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा। जब भी आप इस मैसेंजिंग एप्लीकेशन एप का उपयोग करेंगे तो यह यूजर की पहचान फिंगरप्रिंट के जरिए कर लेना। रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि अगर किसी वजह से वॉट्सएप यूजर के फिंगरप्रिंट के पहचान नहीं कर पाता तो भी डिवाइस के दूसरे ऑप्शन के जरिए यूजर इसे ओपन कर पाएगा। फिलहाल, यह फीचर डेवलपमेंट स्टेज पर है। इसके अलावा वॉट्सएप ऑडियो मैसेज को भेजने के लिए भी एक नया फीचर ला रहा है। अब यूजर ऑडियो मैसेज भेजने के पहले इसका प्रिव्यू भी देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *