चुनावी रूझानों से शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल पहली बार 40000 को पार

लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा को बहुमत मिलते देख सेंसेक्स ने 40000 का लेवल किया। आज पहली बार सेंसेक्स ने 40000 के लेवल को पार किया है। निफ्टी पहली बार 12000 के लेवल को पार गया।
कल बुधवार को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ था। रविवार से आते एक्जिट पोलों में भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के दोबारा सत्ता में आने का अनुमान लगाने लगा तभी से शेयर मार्केट में उछाल नजर आ रहा है। बीते तीन दिनों में सेंसेक्स में 6 फीसदी की तेजी नजर आई।
ऐसा कहा जा रहा था कि चुनावी नतीजे एग्जिट पोल के मुताबिक रहे तो सेंसेक्स गुरुवार को रिकार्ड ऊंचाई पार कर सकता है। एग्जिट पोल में मोदी सरकार की वापसी के संकेतों के बाद बाजार ने दस साल की लंबी छलांग लगाई थी। सेंसेक्स 1422 अंक उछल 39353 और निफ्टी 421 अंक चढ़कर 11,828 अंक पर पहुंचा था। विशेषज्ञ भी मोदी सरकार को 300 से ज्यादा सीटें हासिल होने पर सेंसेक्स के 40 हजार अंक और निफ्टी का 12 हजार के पार जाना तय मान रहे थे।
विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि कई एग्जिट पोल और मूल नतीजे अलग रहे इसलिये छोटे निवेशकों को बाजार से दूर रहने की जरूरत है। अगर निवेश करना चाहते हैं तो लंबी अविध के लिए निवेश करें। नतीजों के दिन बाजार में अतिउत्साह दिख सकता है, स्थिरता के कुछ दिन बाद ही निवेश का सोचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.