मजेंटा लाइन पर जल्द दौड़ेगी मेट्रो , 2 घंटे को सफर अब 50 मिनट में होगा तय

Metro to run on magenta line, 2 hrs journey will now be in 50 minutes

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की 25.6 किलोमीटर लम्बी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट-कालकाजी मंदिर सेक्शन के खुलने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी गई है। अब जल्द ही दो घंटे का सफर पचास मिनट में तब्दील होने वाला है। हालांकि अभी मेट्रो सेवा शुरू करने की तारीख की कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है , लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इसके लिए तारीख तय कर दी जाएगी।

दरअसल दिल्ली मेट्रो फेज-3 की मजेंटा लाइन पर कालका जी मंदिर से जनकपुरी वेस्ट (25.6 किमी) के बीच ऑपरेशन के लिए मेट्रो सुरक्षा आयुक्त ने मंगलवार को सशर्त हरी झंडी दे दी। मेट्रो प्रवक्ता का कहना है कि तकनीकी टीम 7 से 10 दिन में मेट्रो सुरक्षा आयुक्त की जो छोटी-मोटी शर्तें हैं, उन्हें पूरा कर देगी। बता दें कि मजेंटा लाइन के इस खंड में 16 स्टेशन हैं, जिनमें दो इंटरचेंज- हौजखास (यलो लाइन के साथ) एवं जनकपुरी पश्चिम (ब्लू लाइन के साथ) स्टेशन शामिल हैं। पूरी मेजेंटा लाइन पर कुल 25 स्टेशन हैं, लेकिन इस समय कालकाजी मंदिर और बॉटेनिकल गार्डन (नोएडा) के बीच ही मेट्रो सेवा दी जा रही है ।मेजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली और गुरूग्राम , फरीदाबाद एवं नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा। मसलन हौजखास एवं जनकपुरी पश्चिम के बीच सफर के लिए इस समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलने की जरूरत पड़ती है और सफर में करीब 55 मिनट का समय लगता है। लेकिन मेजेंटा लाइन के इस खंड पर सेवाएं शुरू होने के बाद सफर में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा।

यह भी पढ़े :दिल्ली मेट्रो की तरह जल्द भारत में दौड़ेगी स्वदेशी ट्रेन, लोगों का सफर होगा आसान

टर्मिनल 2 का टूटेगा रिकॉर्ड

वहीं, जनकपुरी वेस्ट में इंटरचेंज की सुविधा होगी और यहीं पर लगा एस्केलेटर देश का अब तक का सबसे लंबा एस्केलेटर होगा। इस एस्केलेटर की लंबाई 15.6 मीटर होगी जो मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 का भी रिकॉर्ड तोड़ देगा, जिसकी लंबाई 11.6 मीटर है। अब दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर स्थित इस एस्केलेटर की लंबाई देश में सबसे अधिक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *