मोदी सरकार ने पहले दिन कौन-कौन से फैसले लिये ?

31 मई को मोदी सरकार 2 का काम शुरू हुआ। मंत्रियों को मंत्रालय बांटने के बाद कैबिनेट मीटिंग बुलाई गई जिसमें किसानों पर फैसला हुआ कि अब सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये सहायता राशि मिलेगी। यह योजना पहले सिर्फ सीमांत और लघु किसानों के लिये थी और 12-5 करोड़ इस योजना के तहत कवर हो रहे थे लेकिन अब 14-5 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। बीजेपी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सभी किसानों को शामिल करने का वादा किया था।
Image result for modi first cabinet meeting 2019इस कैबिनेट मीटिंग में किसानों और छोटे व्यापारियों के लिये पेंशन योजना पर भी फैसला किया गया। जिसमें 18 से 40 वर्ष की उम्र के लोगों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन दी जायेगी। 60 साल के बाद पेंशन के लिये 18 साल के युवा को को 55 रुपये हर महीने का योगदान देना पड़ेगा और सरकार भी 55 रुपये हर महीने का योगदान करेगी। नरेंद्र सिंह तोमर कृषि मंत्री ने बताया कि पेंशन योजना के तहत 12 से 13 करोड़ा लोग कवर होंगे। पहले चरण में 5 करोड़ लोग को कवर करने का टारगेट है। साथ ही ट्रेडर्स के लिये इस पेंशन योजना से करीब 3 करोड़ खुदरा व्यापारी और दुकानदारों को फायदा मिलेगा।
इसके साथ ही शहीदों के बच्चों के लिये स्कालरशिप भी बढ़ाई गई है। जिसमें लड़कियों को 2250रुपये के बदले अब 3000 रुपये हर महीने मिलेंगे औरं लड़कों को 2000 की जगह 2500 रुपये हर महीने स्कालरशिप मिलेगी।
इस मीटिंग पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा जनता प्रथम, जनता सदैव। इस कार्यकाल की पहली कैबिनेट में नई इबारत लिखने वाले फैसले लिए गए इससे खुश हूं। इन फैसलों से मेहतनी किसानों और व्यापारियों को लाभ होगा। इस फैसले से कई भारतीयों की गरिमा और सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *