देहरादून विधानसभा के पास नगर निगम के टैक्स ऑफिस को शिफ्ट करने की तैयारी

देहरादून विधानसभा के पास नगर निगम के टैक्स ऑफिस को शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि देहरादून के मथोरोवाला में किया जा रहा है शिफ्ट ऑफिस शिप्ट करने को लेकर जनता में भारी नाराजगी है। जिसके बाद बड़ी संख्या में लोगों ने टैक्स ऑफिस पहुंच कर ऑफिस शिफ्टिंग को लेकर विरोध जताया है। टैक्स जमा न होने से लोगों में भारी नाराजगी है। बता दें कि ऑफिस से लगती हुई नगर निगम की करोड़ो की जमीन खाली पड़ी है। लोगों का आरोप है कि इस जमीन को खुर्द बुर्द करने की तैयारी चल रही है इसलिए सालभर 60 लाख से अधिक रेवन्यू देने के बाद भी ऑफिस को शिफ्ट किया जा रहा है।वहीं मामले को क्षेत्रीय पार्षदों की चुप्पी कई सवाल खड़े कर रही है।

निगम घर-घर जाकर लोगों से पूछेगा कि हाउस टैक्स देते है या नहीं

वहीं दूसरी और नगर निगम देहरादून के पुराने वार्डों में घर-घर जाकर लोगों से पूछेगा कि हाउस टैक्स देते हो या नहीं।  इसके लिए नगर निगम ने कर निरीक्षकों की टीम बनाकर सर्वे शुरू करा दिया है। निगम ने टीम से 24 अप्रैल तक रिपोर्ट मांगी है।  नगर निगम अभी पुराने 60 वार्ड के भवन स्वामियों से ही हाउस टैक्स ले रहा है। इसके लिए नए सिरे से सर्वे होना है। शासन ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर नगर निकायों को एक आदेश दिया है, जिसमें नगर निगम को घर-घर जाकर यह पूछना है कि क्या घर से कूड़ा उठता है। इस विषय में निगम की टीम को सात प्रश्न लोगों से पूछने हैं।

यह भी पढ़ेंः विश्व हीमोफीलिया दिवस के अवसर पर हेल्थ संवाद का हुआ आयोजन

देहरादून नगर निगम ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़े प्रश्नों के लिए बने फार्म में हाउस टैक्स का कॉलम भी जोड़ दिया है। निगम की टीम हर आवासीय और व्यावसायिक भवन में जाएगी। आवासीय भवनों में परिवार के सदस्यों की संख्या पूछी जाएगी। फिर यह पूछा जाएगा कि आपके घर से क्या कूड़ा उठता है। हां या ना बताने पर कॉलम में संबंधित उत्तर अंकित कर दिया जाएगा।  इसी तरह डाटा तैयार किया जाएगा। यह भी पूछा जाएगा कि क्या सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग उठता है या नहीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *