नव चेतना समिति नेहरूग्राम ने शहीदों और वीर वधुओं को सलाम कर मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

देहरादून। नव चेतना समिति नेहरूग्राम की ओर से देश के शहीदों और वीर वधुओं को समर्पित कर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। शहीदों को श्रृद्धांजली देने के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की गई। इस मौके पर बच्चों और महिलाओं ने रंगारंग प्रस्तूती देकर सबका मनमोह लिया। कार्यकर्म में उन शख्सियतों को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने प्रचार-प्रसार से दूर रहकर अपने-अपने क्षेत्र में मुकाम हासिल किया है।

देहरादून से सटे नेहरूग्राम के एसजीआआर इंटर कालेज के हाल में नव चेतना समिति नेहरूग्राम के बैनर तले हुए इस कार्यक्रम में गांव की महिलाओं और बच्चों के साथ पुरुषों ने भी बढ-चढ़ कर हिस्सा लिया। समिति की संचालिका दीप्ती रावत बिष्ट ने शहिदों को श्रृद्धांजली देते हुए कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की भॉंति इस वर्ष भी नेहरूग्राम नवचेतना समिति अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है। उन्होंने कहा कि देवभूमी वीरों की भूमि है। देश के जवानों ने आजादी के लिए और आजादी  के बाद से आजतक कई युद्धों और अभियानों में त्याग और बलिदान की मिसाल कायम की है।

देश के एक मोर्चे पर हमारे जांबाज डटे होते हैं तो दूसरे मोर्चे कहीं उनकी मां, बहन और पत्नी। यह उनका साहस ही है, जिसके बूते हमारे जांबाज बिना किसी चिंता देश पर कुर्बान होने के लिए हर समय तत्पर रहते हैं…और सलाम कीजिए उन महिलाओं को, जब उनका कोई वीर तिरंगे पर लिपटकर घर आता है तो वह अपने दर्द को पीछे छोड़कर साहस की एक नई इबारत लिखने लगती हैं। कश्मीर में घटित आतंकी हमले का हमे बेहद दु:ख है। उन्होंने आगे कहा कि एक वीर वधु ने पति के सर्वोच्च बलिदान के बाद न सिर्फ खुद सेना की वर्दी पहनी, बल्कि आज खुद एक सैन्य अफसर बनकर देश की सुरक्षा की राह पर मजबूती से खड़ी हैं। मांओं का जज्बा देखिए कि अपने पति को खोकर भी वह बेटे को देश पर न्यौछावर करना चाहती हैं। समीति इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ऐसी ही वीर वधुओं और शहीदों को सलाम करती है और उनके परिजनों के साथ है।

कार्यक्रम में स्कूली बच्चों और महिलाओं ने देशभक्ती और महिलाओं से संबधिंत कविताओं , लोक संस्कृति को बढ़ावा देते गीतो, नृत्यों की मनमोहक प्रस्तूती दे कर दर्शकों का मनमोह लिया। इस मौके पर समिती द्वारा उन शख्सियतों को सम्मानित किया गया जिनकी उपलब्धियां दूसरों के लिए प्रेरणा का काम करती है। इसमें ZEE T.V शो india best dramebaaz 2018 में अदित्री वोहरा को टॉप 35 में जगह बनाकर क्षेत्र का नाम रोशन करने, प्रवीन यादव को युवावस्था में विभिन्न खेलों में उच्च प्रदर्शन कर राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर क्षेत्र का नाम रोशन करने, तरन्नुम हुसैन को कम उम्र में स्वयं संर्घष कर बहुत कुछ हासिल करने, पूरा जीवन निस्वार्थ भाव से बच्चों को शिक्षित करने वाली मार्डन स्कूल की प्रधानाध्यापिका सरला देवी,एसजीआआर इंटर कालेज की प्रधानाध्यापिका प्रतिभा पाठक,  समाज के उत्थान के लिए काम करने के लिए मंजू थापा, नीलम पालीवाल , प्रथावती, महिला नेत्री बिन्दू राजपूत, गोर्खाली सुधार सभा को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर नव चेतना समिति नेहरूग्राम की सदस्य  ,मीना खत्री ,एकता थापा,पुष्पा कार्की , गुंजन गुरुंग, लीला क्षेत्री , गायत्री शर्मा, संगीता थापा ,बिना गुरुंग ,गीता गुरुंग ,सरला उपाध्याय , अनीता उपाध्याय, सारिका शर्मा ,सुषमा सिलमाना ,सीमा थापा , आशा थापा ,शशि थापा , कमला बल्लभ ,दीपा खंडका ,स्नेहलता, आदि समिति के कार्यकारणी सदस्य शामिल हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *