PNB घोटाला: ED ने की नीरव मोदी की 5 देशों में 637 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

PNB scam: ED seized Rs 637 crore worth of assets in Modi's 5 countries

पंजाब नैशनल बैंक (PNB) में देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम देने के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ बड़ा शिकंजा कसा गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी की पांच देशो की 637 करोड़ की सम्पति जब्त कर ली है। एजेंसी ने कहा है कि ज्‍वेलरी, प्रॉपर्टी, फ्लैट्स और बैंक बैलेंस को भारत, ब्रिटेन और अमेरिका सहित अन्य देशों में जब्त किया गया है। इसे इडी का बड़ा कदम बताया जा रहा है, क्‍योंकि ऐसे बहुत कम मामले हुआ है, जिनमें भारतीय एजेंसियों ने विदेशों में आपराधिक मामलों में संपत्तियों को जब्त किया है।

बता दे की प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की 637 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त कर ली है। धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत ईडी ने नीरव मोदी के पांच ओवरसीज बैंक अकाउंट सील किये हैं, इन खातों में कुल 278 करोड़ रुपये जमा हैं। इसके अलावा 22.69 करोड़ की कीमत के हीरे के गहने ईडी हॉन्गकॉन्ग से भारत लेकर आई है। वहीं दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ की कीमत का एक मकान भी ईडी ने जब्त किया है।इसके साथ ही न्यूयॉर्क में नीरव मोदी के नाम पर खरीदी गई दो अचल संपत्तियां भी ईडी ने जब्त की है। इनकी कीमत करीब 216 करोड़ रुपये है। सूत्रों की मानें तो इडी ने नीरव मोदी की न्यूयॉर्क में लगभग 216 करोड़ रुपये कीमत की संपत्ति को मनी लॉन्ड्रिंग केस में अटैच किया, इनमें 2 फ्लैट भी शामिल हैं। 278 करोड़ रुपये के कुल बैलेंस वाले 5 ओवरसीज बैंक अकाउंट भी इडी ने अटैच किए हैं।बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय ने पीएनबी घोटाला मामले में अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है। अब प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी की विदेश में स्थित 4,000 करोड़ रुपये की संपत्तियों की पहचान की है। सूत्रों की मानें तो इन संपत्तियों में से ही 637 करोड़ की संपत्ति को जब्‍त किया गया है।
यह भी पढ़े :PNB महाघोटाले का आरोपी नीरव मोदी निकला डॉन से भी आगे , 192 देशों की पुलिस को है तलाश
गौरतलब है की अरबपति जूलर नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने PNB में करीब 14 हजार करोड़ रुपये के घोटाले को अंजाम दिया है। घोटाले का पर्दाफाश होने से पहले दोनों इस साल जनवरी में देश छोड़कर फरार हो गया था। कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर सुनवाई करते हुए नीरव मोदी को 29 अक्टूबर तक अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। ईडी ने नए कानून के तहत नीरव मोदी को भगौड़ा घोषित करने की मांग की थी। इंटरपोल ने इस साल जुलाई में नीरव मोदी को ढूंढने और गिरफ्तार करने का निर्देश जारी किया था। विदेश मंत्रालय ने अगस्त के पहले सप्ताह में बताया था नीरव मोदी लंदन में है और गृह मंत्रालय ने मोदी के प्रत्यर्पण के लिए आवेदन भी भेजा था. विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी का पासपोर्ट इस साल फरवरी में रद्द कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *