औली में राष्ट्रीय जूनियर स्कीइंग प्रतियोगिता की तैयारियां शुरू, बर्फ मशीन तैयार

Preparation of the National Junior Skiing Contest in Auli

राज्य में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने प्रसिद्ध विंटर डेस्टिनेशन औली में स्कीइंग कोर्स तथा राष्ट्रीय जूनियर स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए बर्फ बनाने की मशीन का जरूरी मरम्मत करवा लिया गया है और कृत्रिम बर्फ बनाने का कार्य शुरू हो गया है। जिस तरह मौसम ने करवट बदली है, उसे देखते हुए लगता है कि इस बार जमकर बर्फबारी होगी और एडवेंचर प्रेमी स्कीइंग का भरपूर लुत्फ उठा सकेंगे।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि बर्फ तैयार करने की मशीन के माध्यम से बर्फ बनाने का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि जूनियर वर्ग की राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की स्वीकृति प्राप्त हो गई है और फरवरी के प्रथम सप्ताह से इस प्रतियोगिता को आरंभ किए जाने की योजना है। साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में दक्षिण एशियाई स्कींग प्रतियोगिता के आयोजन हेतु प्रयास किए जा रहे हैं और इसकी अनुमति अभी तक विचाराधीन है। उन्होंने पर्यटन और पर्यावरण के बीच संतुलन स्थापित करने पर बल देते हुए कहा कि सर्दियों में सामान्यतः घूमने के प्रयोजन से जाने वाले पर्यटक स्कीइंग स्लोप मैं गंदगी फैला देते हैंए जिससे पर्यावरण प्रदूषित होता है।गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा सोशल मीडिया और वेबसाइट के माध्यम से आकर्षक स्किंग पैकेजों का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।औली में काफी पहले बर्फबारी होने से उचित तापमान मिलने के बाद मशीन से कृत्रिम बर्फ बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। औली में इस बार नेशनल गेम्स का आयोजन प्रस्तावित है। उम्मीद है कि प्राकृतिक और कृत्रिम बर्फ जमा होने के बाद नेशनल गेम्स के आयोजन में मदद मिलेगी। इस पर नियंत्रण लगाने के उद्देश्य से स्कीइंग स्लोप पर जाने वाले पर्यटकों के लिए एक अनिवार्य न्यूनतम शुल्क की व्यवस्था शीघ्र ही आरंभ की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः गौतम गंभीर को मिला गार्ड ऑफ ऑनर,करियर के आखिरी मैच में जमाया शतक

स्कीइंग कोर्स होंगे आयोजित

गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा प्रतिवर्ष औली में स्कीइंग कोर्सेज आयोजित करवाए जाते हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक बीएल राणा ने बताया कि इस वर्ष सात दिवसीय तथा 14 दिवसीय स्कीइंग कोर्स आयोजित करवाए जा रहे हैं। सात दिवसीय कोर्स के लिए 30 सीटें जबकि 14 दिवसीय कोर्स के लिए 10 सीटें रखी गई हैं। स्किन कोर्सेज का आरंभ जनवरी माह के प्रथम सप्ताह से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा स्कीइंग के सफल संचालन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *