प्रधानमंत्री मोदी ने ITBP के जवानों के साथ मनाई दीपावली,केदारनाथ धाम के किए दर्शन

Prime Minister Modi celebrates with ITBP jawans Deepawali, Darshan of Kedarnath Dham

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को दीपावली के पावन पर्व पर केदारनाथ धाम पहुंचे, केदारनाथ हेलीपैड पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री  मोदी ने केदारनाथ मन्दिर में पूजा अर्चना कर देश की खुशहाली की कामना की। उन्होंने मन्दिर परिसर का भ्रमण कर बारीकी से व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मन्दिर परिसर में स्थापित फोटो गैलरी का भी निरीक्षण किया।

प्रधानमंत्री ने यहां पर मीडिया सहित अन्य सभी लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दी। इसके पश्चात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आस्था पथ, उदक कुंड, अराइवल प्लाजा में स्थान-स्थान पर बने घाटों, सुरक्षा दीवारों, पहाड़ी शैली पर बनाये गये भवनों तथा शंकराचार्य जी की समाधी स्थल का व्यापक निरीक्षण किया। इस संबंध में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत तथा मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को पुनर्निर्माण कार्यों की प्रगति की अद्यतन जानकारी दी। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने इस दौरान तीर्थ पुरोहितों, पंडा समाज, निर्माण कार्यों से जुड़े लोगों एवं अन्य महानुभावों से भी बात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने प्रधानमंत्री को उनकी माता जी का चित्र भी भेंट किया। केदानाथ धाम से वापसी पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य एवं मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा विदाई दी गई। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत, पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद डाॅ. रमेश पोखरियाल ‘‘निशंक‘‘, पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी, विधायक केदारनाथ मनोज रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग मंगेश घिल्डियाल सहित शासन के उच्चाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हर्षिल में भारतीय सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ दीपावली मनाई। इस अवसर पर जवानों को शुभकामना देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सुदूर बर्फीली चोटियों पर आप सब देश की सुरक्षा में लगे हैं, आपका यह कर्तव्य देश के 125 करोड़ भारतीयों के भविष्य और सपने को सुरक्षित करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि दीवाली रौशनी का त्यौहार है। यह अच्छाई की रौशनी फैलाता है और डर को दूर भगाता है। उन्होंने कहा कि आप सब जवान, अपनी प्रतिबद्धता और अनुशासन के माध्यम से, आम लोगों के मन में सुरक्षा और निडरता की भावना दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने याद दिलाते हुए कहा कि वे जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब से दीवाली जवानों के साथ मनाते आ रहे हैं। उन्होंने आईटीबीपी के जवानों के साथ अपनी बातचीत के संस्मरण को भी साझा किया जब वे कई वर्ष पहले कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गए थे। उन्होंने कहा कि भारत तेजी से रक्षा क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए उठाए जा रहे विभिन्न उपायों जैसे ओआरओपी (वन रैंक, वन पेंशन) सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना को संयुक्त राष्ट्र शांति कार्य संचालन में पूरी दुनिया में प्रशंसा और सराहना मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *