नेपाल में बारिश और तूफान ने मचाई भारी तबाही, 35 की मौत, 400 से ज्यादा लोग घायल, रेस्क्यू जारी

नेपाल में बारिश और तूफान भारी तबाही, 35 की मौत, 400 से ज्यादा लोग घायल, रेस्क्यू जारी

भारत के पड़ोसी देश नेपाल में रविवार से शुरू हुई बारिश और तूफान ने भारी तबाही मचाई है। दक्षिण नेपाल में देर शाम तूफान की चपेट में आने से अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 400 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। नेपाल की सेना राहत और बचाव कार्य में जुटी है।पुलिस अधिकारी के मुताबिक तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

जानकारी के अनुसार नेपाल के दक्षिणी हिस्सों में रविवार की रात तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के कारण यहां जान माल की भारी क्षति हुई है। अधिकारियों यह भी कहा कि रविवार शाम दक्षिणी जिले के बारा और परसा में तूफान ने कहर बरपाया है। तूफान में कई कार और बस हाईवे से फिसल गईं। इसमें यात्री जख्मी हो गए। इस दौरान बारा और परसा जिले के कई गांव में घरों को नुकसान पहुंचा। बिजली के खंभे और पेड़ धरासायी हो गए। अकेले बारा में 26 लोगों की जान गई। नेपाल के परसा जिले के पुलिस अधिकारी के मुताबिक तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। काठमांडू एयरबेस से दो बटालियन राहत और बचाव कार्य के लिए भेजी गई हैं। वायुसेना के दो एमआई-17 हेलिकॉप्टर तैयार मौसम ठीक होने के बाद रेस्क्यू में जुटे हैं।  नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की।

यह भी पढ़ेंः नोटबंदी: नेपाल में भारत के नए नोट हुए बंद, आज से नहीं चलेंगे यह नोट

वहीं भारत के त्रिपुरा में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आंधी-तूफान और भारी बारिश की आशंका जताई है। एक दिन में राज्य में 72 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। तेज हवाओं से पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। रविवार को दिल्ली सहित कई इलाकों में भी तोज हवाए चलने की खबर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *