वजन करना चाहते है कम, तो किशमिश का करे इस तरह उपयोग

नई दिल्ली।  ड्राई फ्रूट्स खाने वालों को किशमिश का स्वाद बहुत भाता है। किशमिश को सूखे मेवे का राजा कहा जाता है.किशमिश को उसके पोषण तत्‍वों और स्वास्थ्य लाभों के कारण “हीरा” माना जाता है. किशमिश की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह ये भी है कि यह दूसरे ड्राई फ्रूट्स की तुलना में सस्ता होता है.

किशमिश खाने के फायदे ...

  1. एनर्जी के लिए: किशमिश में मौजूद शुगर आसानी से पच जाती है. जिससे शरीर को तुरंत ही ताकत मिलती है. इसमें कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है. इस वजह से ये दिल के मरीजों के लिए भी अच्छी है.
  2. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक: रोजाना किशमिश खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है. कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को हर रोज पांच से छह किशमिश खाने की सलाह दी जाती है. किशमिश को रात में पानी में भिगो दीजिए और सुबह इसे खाइए.
  3. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक: किशमिश कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा ये शुगर का भी एक नेचुरल विकल्प है.
  4. अच्छी सेहत के लिए: किशमिश खाने वालों को मोटापे की शिकायत नहीं होती है. मीठा खाने वाले लोगों को अक्सर मोटापे की शिकायत हो जाती है. ऐसे में इस नेचुरल शुगर को खाने से स्वाद भी बना रहता है और सेहत भी. किशमिश शरीर के पीएच लेवल को भी नियंत्रित रखने में मददगार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.