देहरादून : श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज के अध्यापक बने राष्ट्रीय हैंडबॉल महिला टीम के कोच

Rashshankar becomes national coach of women's team

देहरादून का देश और दुनिया में नाम रोशन करने वाली प्रतिभाओं की कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है। जो अपनी प्रतिभा से दुनिया में देश और प्रदेश का नाम रोशन करने जा रहे है। श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज नहेरू ग्राम में व्यायाम अध्यापक रमाशंकर शर्मा को राष्ट्रीय हैंडबॉल महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया है। उनकी इस उपलब्धि से प्रदेश को उनपर गर्व है। उनके बेहतर प्रदर्शन और उज्ज्वल भविष्य की कामना की जा रही है।

दरअसल देहरादून से सटे नेहरूग्राम श्री गुरु राम राय इण्टर कॉलेज के अध्यापक रमाशंकर शर्मा को कॉपर बॉक्स इंटरनेशनल हैंडबॉल कप-2018 के लिए राष्ट्रीय महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया है। बता दे की वह 26 से 31 जुलाई तक एरिना ओलंपिक, लंदन (यूके) में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में महिला हैंडबॉल टीम के राष्ट्रीय कोच की भूमिका में रहेंगे। वर्तमान में वह नेहरूग्राम ,श्री गुरु राम राय इण्टर कॉलेज में व्यायाम अध्यापक , उत्तराखंड हैंडबॉल के कोच, तकनीकी अधिकारी तथा सह सचिव के रूप में कार्य करते हैं। रमाशंकर के सहयोग से विद्यालय की अंडर-14 फु टबॉल टीम ने साल 2017 में पहली बार सुब्रोतो कप में प्रतिभाग किया था। आपको बता दे की रमाशंकर स्वयं राष्ट्रीय हैंडबॉल जूनियर बालक वर्ग (तेलंगाना) में तकनीकी अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके हैं। इनके कॉलेज के 100 से 120 खिलाड़ी हर साल प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में और 70 से 80 खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं। बता दे की रामशंकर को मिली इस उपलब्धि के बाद से उन्हें बधाई देने वालों का ताँता लग गया है।
यह भी पढ़े :समरवैली स्कूल में आयोजित हुवा फ्रैंक एंथोनी डिबेट कॉम्पिटिशन
यह होता है हैंडबॉल खेल
हैंडबॉल एक टीम खेल है जिसमें सात खिलाड़ियों की दो टीमें आपस में खेलती हैं। खिलाड़ियों का उद्देश्य विरोधी टीम के गोल में बॉल फ़ेकना होता है। सात खिलाड़ियों में से छह आपस में बॉल करते हुए विरोधी टीम के गोल की तरफ़ बढ़ते हैं जबकि बचा हुआ खिलाड़ी गोलकीपर या गोलरक्षक की भूमिका अदा करता है। एक मानक मैच 30 मिनट की दो अवधियों में बटा होता है।आधुनिक हैंडबॉल आमतौर पर इंडोर स्टेडियम में खेली जाती है, परन्तु बाह्य प्रकार भी उपलब्ध हैं जैसे फ़ील्ड हैंडबॉल, चेक हैंडबॉल और बीच हैंडबॉल (जिसे सैंडबॉल भी कहा जाता है)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *