युवाओं के लिए सुनहरा मौका, रेलवे में 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती शुरू, ऐसे करें आवेदन

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे में एक लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। सेंट्रल रेलवे और ईस्ट सेंट्रल रेलवे जैसे सभी रेलवे जोन् में अलग-अलग वैकैंसी निकाली गई हैं। बता दें कि इस बार ग्रुप डी की 1,03,769 की भर्तियां निकली हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आज शाम 5 बजे से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने वाला अभ्यर्थी कम से कम 10वीं पास होना चाहिए। इसके तहत नौकरी पाने वालों को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक सैलरी दी जाएगी।

दरअसल आरआरबी (रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड) नहीं आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) ने रेलवे ग्रुप डी की भर्तियां निकाली है। आरआरसी के नये नोटिस से यह कन्फर्म हो गया है कि RRC Group D recruitment 2019 के लिए आवेदन आज (12 मार्च) शाम 5 बजे  से कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए 18 से 33 आयु के लोग आवेदन कर सकते हैं। ओबीसी के लिए तीन वर्ष और एससी, एसटी कैटेगरी के लिए पांच वर्ष की छूट दी गई है। 10वीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा।

सितंबर-अक्टूबर में होगी परिक्षा

सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा। सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा। बता दें कि ये भर्ती रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) द्वारा की जाएगी। लेकिन आवेदन आरआरबी वेबसाइट पर जाकर करना होगा। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 12 अप्रैल 2019 23.59 बजे तक है।इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा देनी होगी। ये परीक्षा सितंबर-अक्टूबर में आयोजित की जाएगी

यह भी पढ़ेंः

इसके लिए अभ्यर्थियों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन के अनुसार सभी क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइटों पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। का लिंक शाम 5 बजे एक्‍ट‍िवेट किया जाएगा। लेवल – 1 के तहत ट्रैक मेंटेनर ग्रेड – IV, रेलवे के विभिन्न टेक्निकल डिपार्टमेंट्स (इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल व एस एंड टी विभाग)  में हेल्पर व असिस्टेंट, प्वाइंट्समैन पदों पर नियुक्ति होगी। लेकिन इस बार आरआरबी नहीं आरआरसी का नोटिफिकेशन ( RRC – 01/2019 ) जारी होगा। रेलवे में ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए रेल मंत्रालय ने आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) का गठन किया था।

इस बार इन वेबसाइट्स से करना होगा आवेदन

Central Railway: www.rrcer.com

North Western Railway: www.nwr.indianrailways.gov.in

Eastern Railway: www.rrcer.com

Southern Railway: www.rrcmas.in

East Central Railway: www.rrcecr.gov.in

South Central Railway: www.scr.indianrailways.gov.in

East Coast Railway: www.rrcecor.org

South Eastern Railway: www.ser.indianrailways.gov.in

Northern Railway: www.rrcnr.org

South East Central Railway: www.secr.indianrailways.gov.in

North Central Railway: www.rrcald.org

South Western Railway: www.rrchubli.in

North Eastern Railway: www.ner.indianrailways.gov.in

Western Railway: www.rrc-wr.com

Northeast Frontier Railway: www.nfr.indianrailways.gov.in

West Central Railway: www.wcr.indianrailways.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *