उत्तराखंड में आयकर विभाग की बड़ी कार्यवाही, भाजपा नेता अनिल गोयल सहित प्रसिद्ध प्रतिष्ठानों में छापे

Reddit at senior institutions of Income Tax Department in Uttarakhand

प्रदेश में शुक्रवार को आयकर विभाग की बड़ी कार्यवाही की है। विभाग की टीमे शुक्रवार सुबह राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के अन्य जिलों में ताबड़तोड़ कार्यवाही कर रही है। बता दें की भाजपा नेता अनिल गोयल के कई प्रतिष्ठानों और राजधानी के प्रसिद्ध शोरूमों में टीम दस्तावेज खंगाल रही है।

जानकारी के अनुसार टीम शुक्रवार सुबह ही भाजपा नेता के देहरादून , विकासनगर, हरिद्वार, रुड़की समेत कई अन्य स्थानों पर उनके ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा है।टीम उनकी आय व्यय और संपत्ति से जुड़े दस्तावेजों को खंगालने में जुटी है।

वहीं  देहरादून में डिस्पेंसरी रोड स्थित क्वालिटी हार्डवेयर, उमंग साड़ी शॉप, रुड़की के क्वांटम इंस्टीट्यूट में भी आयकर टीम  ने छापा मारा है। यहां भी अभी दस्तावेज का सर्वे जारी है।

गौरतलब है कि इससे पहले खबर थी कि दून के तमाम निजी शिक्षण संस्थान आयकर विभाग के रडार पर आ सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा महानिदेशक के पत्र में उल्लेख किया गया था कि दून के तमाम निजी शिक्षण संस्थान आयकर अधिनियम की धारा 12(क) में पंजीकरण कराते हैं और धारा 80जी के तहत आयकर छूट का लाभ उठाते हैं। हालांकि, बाल आयोग ने शिकायत की है कि स्कूल प्रबंधन चेरिटेबल ट्रस्ट या सोसायटी से होने वाली आय को स्कूल व छात्रों की बेहतरी की जगह अपनी जेब में डाल रहे हैं। कई स्कूलों में अपने सगे-संबंधियों को सामान्य से अधिक तनख्वाह पर रखा है, जबकि कई जगह अपनी संपत्ति को किराये पर स्कूल को दे दिया गया है। इस तरह स्कूल की आय का मोटा हिस्सा बैकडोर से अपने खातों में जमा किया जा रहा है। लिहाजा, ऐसे स्कूलों के आयकर रिटर्न का परीक्षण कराने के लिए कहा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *