विश्व कप 2019 के ऊपर मंडरा रहे काले बादल

India vs Newzealand ICC World Cup Semi Final 2019 : बादल विश्व कप 2019 पर काले साए की तरह मंडरा रहे हैं। इंग्लैंड में हो रहे विश्व कप में अभी तक चार मैच बारिश की वजह से रद्द हो चुके हैं। अब खतरा सीधे सेमीफाइनल पर आ पहुंचा है। मौसम रिपोर्ट की माने तो सेमीफाइनल भी बारिश में रद्द हो सकता है। हालांकि, विश्व कप में फाइनल और सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। लेकिन मैनचेस्टर में रिजर्व डे के दिन भी जबरदस्त बारिश की संभावना है। ऐसे में हो सकता है कि पहला सेमीफाइनल बारिश में रद्द हो जाए। अब सवाल है कि अगर ऐसा होता हैए तो क्या होगा।

इस खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए  https://www.uttaravani.com/an-accident/

बारिश की वजह से अगर सेमीफाइनल रद्द होता है, तो इसका सीधा फायदा टीम इंडिया को मिलेगा। भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी। जी हां, यह बात हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि आइसीसी के नियम कहते हैं। नियमों के मुताबिक लीग मैच में प्वॉइंट टेबल पर टॉप करने वाली टीम फाइनल खेलेगी। ऐसे में भारत जो कि प्वॉइंट टेबल पर नंबर एक पोजीशन पर है, वह आराम से फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। इससे पहले सेमीफाइनल अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। हालांकि, अगर मैच रद्द होता है तो इसका नुकसान टिकट खरीदने वाले दर्शकों को नहीं होगा। आइसीसी के नियमों के मुताबिक उन्हें ऐसी परिस्थिती में पैसे वापस मिलेंगी।

वहीं, अगर बात फाइनल की हो, तो नियम बदल जाते हैं। फाइनल में मैच रद होने पर ऐसा नहीं होगा कि टीम इंडिया चैंपियन बन जाए। फाइनल अगर बारिश की वजह से रद होता है, तो दोनों टीमों को संयुक्तरुप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा। बता दें कि फाइनल मुकाबला रविवार 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। हालांकि, फाइनल के लिए भी एक रिजर्व डे रखा गया है।

इस खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए  https://www.uttaravani.com/an-accident/

इस बात की संभावना है कि बारिश के चलते मैच रद्द हो जाए। मौसम रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार दोपहर से बूंंदाबांदी शुरू होगी, जो लगातार दोनों दिन चलेगी। ऐसे में हो सकता है कि भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल खेले ही फाइनल में पहुंच जाए। हालांकि, फैंस चाहेंगे कि मैच हो और उन्हें भरपूर मनोरंजन मिले। यह भी हो सकता है कि बारिश की वजह मैच में बाधा हो, लेकिन फिर DLS के आधार पर फैसला होगा। अब अगर मैच बारिश से बाधित होता हैए तो इसका फायदा पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिलेगा। ऐसे में दोनों टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी। अब देखना होगा कि बारिश क्या गुल खिलाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *