बांग्लादेश में शेख हसीना चौथी बार बनेगी प्रधानमंत्री,पार्टी को मिली भारी बढ़त

बांग्‍लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने आम चुनाव में शानदार जीत दर्ज की है। देश की मुख्‍य विपक्षी पार्टी ने आम चुनावों के परिणाम को खारिज कर दिया है, जिसके बाद चुनाव आयोग ने अवामी लीग की जीत की घोषणा कर दी है। हालांकि, चुनाव आयोग ने धांधली के आरोपों की जांच भी शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के अनुसार शेख हसीना ने गोपालगंज-3 सीट बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। उन्होंने इस सीट पर 2 लाख 29 हजार 416 वोटों से जीत दर्ज की। बताया जा रहा है कि इस सीट पर कुल 2 लाख 29 हजार 747 वोट पड़े। वहीं, Bangladesh Nationalist Party के प्रत्याशी SM जिलानी को सिर्फ 123 और Islami Andolan Bangladesh के प्रत्याशी मोहम्मद मारुफ शेख को सिर्फ 71 वोट मिले। इसके अलावा अन्य को 14 वोट मिले, जबकि 394 वोट अवैध घोषित कर दिए गए। इससे पहले रविवार को सुबह आठ से शाम चार बजे तक मतदान हुए, जिसके बाद मतगणना शुरू कर दी गई। आम चुनाव में जीत के बाद शेख हसीना चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं।  विपक्षी दलों ने चुनावी नतीजों का बहिष्कार किया है। विपक्षी नेता कमल हुसैन ने फिर से चुनाव कराने की मांग की है। BNP के प्रवक्ता सैयद मोअज्जिम हुसैन ने कहा है कि 300 में से 221 सीटों पर अनियमितताएं देखने को मिली हैं।

यह भी पढ़ेंः दूनिया के हालात बद्दतर, रोटी के लिए हुआ खुनी संर्घष,19 लोगों की मौत, 219 लोग घायल

पहली बार बांग्लादेश के आम चुनाव में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया गया। हालांकि यह सीमित स्तर पर ही प्रयोग में लाया गया है। कुछ मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी की शिकायत के साथ ही मतदाताओं की मिश्रित प्रतिक्रिया रही।चुनाव अधिकारियों ने बताया कि देशभर से उम्मीदवारों से सैकड़ों शिकायतें मिली हैं।बांग्लादेश के चुनाव आयोग के मुताबिक 300 संसदीय सीटों में से 299 सीटों पर चुनाव हुए। सभी सीटों पर कुल 1,848 उम्मीदवार मैदान में थ। चुनाव के लिए 40,183 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। एक उम्मीदवार के निधन के कारण एक सीट पर चुनाव नहीं हुआ। चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि मतगणना करीब 8 घंटे तक चली और कुल 10 करोड़ 41 लाख 90 हजार 480 लोगों ने अपने वोटों का इस्तेमाल किया, जिसमें 5 करोड़ 16 लाख 43 हजार 151 महिला वोटरों भी शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *