सिंगर राहत फतेह अली खान पर भारत में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग का आरोप, ED ने भेजा नोटिस

भारत और पाकिस्तान में लोकप्रिय सूफी गायक राहत फतेह अली खान पर भारत में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग का कथित आरोप लगा है। जिसके बाद बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के कथित उल्लंघन के मामले में गायक राहत फतेह अली खान के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया है। बताया जा रहा है की यदि  ED उनके द्वारा दिए जवाब से संतुष्ट नही होता है ,तो राहत बड़ी मुश्किल में फंस सकते है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राहत फतेह अली को भारत में अवैध तरीके से तीन लाख चालीस हजार यूएस डॉलर मिले थे। इनमें से राहत ने दो लाख पच्चीस हजार डॉलर की स्मगलिंग कर दी थी। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि राजस्व खुफिया निदेशालय ने खान और उनके प्रबंधक मरूफ अली खान को 2011 में यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पकड़ा था और उनके पास से अघोषित 1.24 लाख डॉलर और कुछ अन्य सामान कथित रूप से जब्त किया गया था। इसके बाद जांच एजेंसी ने राहत अली खान और उनके सहयोगियों के खिलाफ 2014 में फेमा के तहत जांच आरंभ की थी। इस मामले में हाल में जांच पूरी होने के बाद दो करोड़ रुपए के विदेशी मुद्रा कोष उल्लंघन को लेकर फेमा के तहत नोटिस जारी किया गया। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी गायक राहत को 45 दिनों में नोटिस का जवाब देने को कहा गया है। अगर प्रवर्तन निदेशालय राहत के जवाब से संतुष्ट नहीं होता है तो उनपर 300 प्रतिशत का जुर्माना लग सकता है। जुर्माना न भरने की स्थिति में राहत के खिलाफ भारत में लुकआउट नोटिस जारी हो सकता है, साथ ही भारत में राहत के कार्यक्रमों पर भी रोक लग सकती है।

यह भी पढ़ेंः अभिनेता गोव‍िंदा के भतीजे की रहस्यमई स्थिति में मौत, मुंबई के अपार्टमेंट में मिला शव

आपको बता दे की बॉलीवडु में राहत फतेह अली खान ने साल 2003 से करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने फिल्म पाप में ‘लागी तुझसे मन की लगन’ गाना गाया, फिल्म ‘इश्किया’ के गाने ‘दिल तो बच्चा है जी’ के लिए राहत को फिल्म फेयर अवॉर्ड मिल चुका है। वह बॉलीवुड की कई फिल्मों में गाना गा चुके हैं। उनके सूफियाना अंदाज में गाए रोमांटिक सॉन्ग को काफी पसंद किया जाता है। भारत में पाकिस्तानी कलाकारों पर बैन लगने के बावजूद राहत फतेह अली खान को बॉलीवुड में गाना गाने का मौका दिया जा रहा है। सिंगर ने सलमान खान की कई फिल्मों के गानों को आवाज दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *