SSC ने इन पदों पर निकाली बंपर भर्ती,आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

UttarakhanASSC recruited bumpers on these posts, start application, do so applyd are a golden opportunity for the youth, get bumper recruitment for these posts

अगर आप बारहवीं पास हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। जो युवा सरकारी नौकरी के लिए तैयारियां कर रहे है वह कमर कस ले क्योकि ,Staff Selection Commission यानि एसएससी ने स्टेनोग्राफर की बंपर भर्तियां निकाली है। इसके लिए विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अगर आप आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद ही आवेदन करें।

स्टाफ सर्विस कमिशन (SSC) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी के 1000 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं। इन पदों पर 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 19 नवंबर है। एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी के पदों पर भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित करेगा। आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू हो गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन भी आज ही जारी किया गया। आप इसे ऑनलाइन SSC की वेबसाइट ssc.nic.in से देख सकते हैं।


आवेदन करने का तरीका
बता दे की आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदन करने की आयु सीमा भी तय की गई है, जिसके तहत सिर्फ 18 से 27 साल की उम्र के अभ्‍यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर पर जाकर की जा सकती है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क भरना होगा। आवेदन शुल्क आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या बैंक चालान के जरिए भर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले विजिट करें बताई गई वेबसाइट पर। यहां से Stenographer Grade ‘C’ & ‘D’ Examinations 2018 के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन कराएं।

ट्रेनी ऑपरेटर और ट्रेनी मेंटेनर के पदों के लिए वेकैंसी

वहीं न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने ट्रेनी ऑपरेटर और ट्रेनी मेंटेनर के पदों के लिए वेकैंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 14 नवंबर से पूर्व कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट npcilcareers.co.in पर जाकर आवेदन डाल दें। इन पदों के लिए 18 से 24 साल की उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन डाल सकते हैं। आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।ट्रेनी ऑपरेटर के पद के लिए आपके पास साइंस या मैथ में बारहवीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। बारहवीं में 50 % से कम अंक लाने वाले छात्र इस पद के योग्य नहीं हैं। वहीं उम्मीदवार ने एसएससी लेवल की परीक्षा में एक विषय के रूप में इंग्लिश भाषा की पढ़ाई की हो।

ट्रेनी मेंटेनर

साइंस या मैथ में बारहवीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. बारहवीं में 50 % से कम अंक लाने वाले छात्र इस पद के योग्य नहीं हैं. इसके साथ ही इलेक्ट्रोनिक, इलेक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट, टर्नर, फिटर तथा वेल्डर में 2 साल का आईआईटी सर्टिफिकेट, जिन ट्रेड्स में पाठ्यक्रम की अवधि 2 साल से कम है उनमें कैंडिडेट्स के पास कोर्स खत्म करने के बाद एक साल का एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट होना चाहिए।वहीं उम्मीदवार ने एसएससी लेवल की परीक्षा में एक विषय के रूप में इंग्लिश भाषा की पढ़ाई की हो। सैलरी की बात करें तो सफल उम्मीदवारों को पहले साल 10500 रुपए प्रतिमाह और दूसरे साल 12500 रुपए प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा. वहीं ट्रेनिंग खत्म होने के बाद 21, 700 रुपए की सैलरी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *