सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर 5.91 रुपये सस्ता, नोन सब्सिडी LPG सिलेंडर 120 रुपए हुआ सस्ता

Subsidized LPG cylinder Rs 5.91 cheaper;

सरकार ने घरेलू गैस (एलपीजी) की कीमतों में साल के आखिरी दिन कटौती का फैसला किया। सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर 5.91 रु. और नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 120.50 रु. घटा दिए गए हैं। एक महीने में इसकी कीमत में यह लगातार दूसरी कटौती है। इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (IOC) ने कहा कि 14.2 किलोग्राम के सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर की कीमत सोमवार आधी रात से दिल्ली में 494.99 रुपये होगी, जो अब तक 500.90 रुपये थी। अब गैर सब्सिडी सिलेंडर 689 रुपए में मिलेगी। पहले इसकी कीमत 809.50 रुपए थी।

बता दें कि नई कीमत एक जनवरी से लागू हो जाएगी। इस महीने दूसरी बार घऱेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है। अब दिल्ली में घरेलू सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 494.99 रुपए में मिलेगा। देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक बयान जारी कर, इसकी जानकारी दी। इससे पहले तेल कंपनी ने एक दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 6.52 रुपए की कटौती की थी। ये कटौती उस वक्त हुई थी, जब पिछले 6 महीने से लगातार गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो रहा था। अकेले इस महीने में ही सब्सिडी वाले सिलेंडर में 14 रुपए की कटौती हुई है। इससे पहले जून से नवंबर के बीच घरेलू सिलेंडर की कीमत में 14 रुपए का इजाफा हुआ था। जो इस कटौती के बाद बराबरी पर आ गया है।

यह भी पढ़ेंः ई-कॉमर्स कंपनियों को बड़ा झटका,नई नीति से 5 हजार करोड़ का स्टॉक अटका!

आईओसी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा विनिमय दर की स्थिति बेहतर होने की वजह से एलपीजी के दामों में कटौती की गई है। लगातार 6 महीने दाम में बढ़ोतरी के बाद दिसंबर में एलपीजी के दाम घटाए गए हैं। दिसंबर में दो बार दामों की गई कटौती ने जून से नवंबर के बीच की गई 14.13 रु. की बढ़ोतरी की भरपाई कर दी है। सरकार ने हर घर के लिए साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देना तय किया है, जो सीधे हितग्राहियों के खाते में भेजी जाती है। बता दें कि सब्सिडी की रकम हर महीने एलपीजी के अंतरराष्ट्रीय दामों और विदेशी विनिमय दर पर आधारित रहती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *