टेडी डे स्पेशल: जानें किस रंग के टेडी बेयर का क्या पड़ता है असर , कैसे हुई इस दिन की शुरुवात

Teddy Day Special: Know what is the color of teddy bear, what happened, how the beginning of this day

वैलेंनटाइन वीक चल रहा है। और आज प्यार के वीक का चौथा दिन यानि टेडी डे है। प्यार के इस त्योहार का युवाओं को बड़ी ही बेसब्री से इन्तिज़ार होता है। इसके लिए वो काफी तैयारियां भी करते हैं। इसी कड़ी में टेडी बीयर चौथे दिन सेलिब्रेट किया जाता है। लड़कियों को टेडी बीयर काफी पसंद होता है। बहुत सी लड़कियां अपने बड़े से टेडी को लेकर सोना पसंद करती हैं। तो बहुत सी लड़कियों को उसे तकिए के तौर पर इस्तेमाल करना अच्छा लगता है। वहीं यह अपनी भावनाओं को जाहिर करने का सबसे बेहतरीन जरिया होता है। कई बार यह सॉफ्ट ट्वाय वो बातें बोल देते हैं जिन्हें कि आप कहने से डरते हैं। यह चुपके से आपके दिल की बात को उन तक पहुंचा देते हैं।

पर क्या आप जानते है की इस टेडी और टेडी डे की शुरुवात कैसे हुई। हम आपको बताते है हुआ यूं कि‍ अमेरि‍का के 26वें राष्ट्रपति‍ थेयोडोर रूजवेल्‍ट जब मि‍सीसि‍पी और लूसि‍याना के बीच चल रहे सीमा वि‍वाद को सुलझाने के लि‍ए जब मि‍सीसि‍पी गए तो अपने खाली समय में वे भालू के शि‍कार पर नि‍कले। शि‍कार के दौरान उन्‍हें एक पेड़ से बंधा, दर्द से तड़पता हुआ घायल भालू मि‍ला। उनके साथि‍यों ने कहा कि‍ वे इस भालू का शि‍कार कर सकते हैं लेकि‍न रूजवेल्‍ट ने यह कहते हुए मना कर दि‍या कि‍ एक घायल पशु का शि‍कार करना शि‍कार के नि‍यमों के खि‍लाफ है। फि‍र भी उन्‍होंने उस भालू का मारने का आदेश दि‍या ताकि‍ उसे उसके दर्द और तड़प से छुटकारा मि‍ल सके।


यह भी पढ़े :
इस घटना की अखबारों में खूब चर्चा हुई। क्‍लि‍फोर्ड बेरीमेन नामक कार्टूनि‍स्‍ट ने इस घटना पर वॉशिंगटन पोस्‍ट के लि‍ए एक कार्टून भी बनाया जि‍समें रूजवेल्‍ट को एक व्‍यस्‍क भालू के साथ दि‍खाया गया था। यह कार्टून उस समय बहुत चर्चि‍त हुआ था। क्‍लि‍फोर्ड द्वारा भालू को जो रूप दि‍या गया वो बहुत लोकप्रि‍य हुआ और पसंद कि‍या जाने लगा।केंडी और खि‍लौनो का स्‍टोर चलाने वाले मॉरि‍स मि‍चटॉम कार्टून वाले भालू से बहुत प्रभावित‍ हुए। मॉरि‍स की पत्‍नी बच्‍चों के खि‍लौने बनाया करती थी। उन्‍होंने भालू के आकार का ही एक नया खि‍लौना बनाया। मॉरि‍स उस खि‍लौने को लेकर रूजवेल्‍ट के पास गए और उनसे खि‍लौने को ‘टेडी बीयर’ नाम देने की अनुमति‍ मांगी क्‍योंकि‍ ‘टेडी’ रूजवेल्‍ट का नि‍कनेम था।


रूजवेल्‍ट ने ‘हां’ कहा और इस तरह दुनि‍या को मि‍ला प्‍यार-सा, क्‍यूट-सा ‘टेडी’। वजन में हल्‍का और दि‍खने में प्‍यारा होने के कारण टेडी जल्‍द ही लोगों में पसंद कि‍या जाने लगा। राष्ट्पति‍ रूजवेल्‍ट ने तो अगले राष्ट्पति‍ चुनावों में उसे अपना शुभंकर ही बना लि‍या। दुनि‍या का पहला टेडीबीयर म्‍यूजि‍यम इंग्‍लैंड के पीटरफील्‍ड, हैंपि‍यर में 1984 में स्‍थापि‍त कि‍या गया। अमेरि‍का, कनाडा, ग्रेट ब्रि‍टेन, जापान और जर्मनी में तो टेडीबीयर उत्‍सव खासा लोकप्रि‍य है। इसलिए इस दिन को मनाया जाता है।

वही हर रंग का टेडी अपने में कुछ राज रखता है। जैसे ग्रीन कलर के टेडी बीयर बताता है कि वो आपका इंतजार कर रहे हैं।लाल रंग के टेडी बीयर बताता है कि प्यार हवाओं में घुला हुआ है। कालें रंग का टेडी बीयर प्यार के प्रस्ताव का रिजेक्ट होने का चिह्न है। सफेद रंग का टेडी बीयर बताता है कि लवर पहले से ही बुक है। ऑरेंज टेडी बीयर का मतलब होता है वो आपको प्रपोज करने वाले हैं। पिंक टेडी बीयर आपको बताता है कि आपका प्रपोजल फाइनली उन्होंने स्वीकार कर लिया है। पर्पल टेडी बीयर का मतलब होता है कि आपको अगली बार फिर ट्राई करना पड़ेगा। येलो टेडी बीयर का मतलब है उन्होंने आपसे रिलेशनशिप खत्म कर लिया है। ब्राउन टेडी बीयर दिल टूटने की निशानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *