PM मोदी ने किया 1320 मेगावाट खुर्जा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 1320 मेगावाट क्षमता के खुर्जा सुपर थर्मल पावर प्लांट का शिलान्यास किया गया। यह परियोजना उतर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के खुर्जा में टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड (टीएचडीसीआईएल) द्वारा कार्यान्वित की जा रही है । ग्रेटर नोएडा, उत्‍तर प्रदेश में आयोजित एक भव्य समारोह में इस परियोजना का शिलान्यास किया गया।  टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, भारत सरकार व उत्‍तर प्रदेश सरकार का संयुक्‍त उपक्रम है। इसमें भारत सरकार की 75% तथा उत्‍तर प्रदेश सरकार की 25%  की सहभागिता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ग्रेटर नोएडा में नवनिर्मित पं. दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान परिसर पहुंचकर नोएडा मेट्रो सिटी सेंटर-इलेक्ट्रॉनिक सिटी सेंटर सेक्शन का शुभारंभ करने के साथ कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। इनमें पं. दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति का अनावरण और पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान उद्घाटन भी शामिल है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने यहीं से यूपी के खुर्जा में सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट और बिहार के बक्सर में 1320 मेगावाट थर्मल पावर प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखी।
इस मौके उन्होंने कहा कि 12000 करोड़ रुपये खुर्जा प्लांट पर और 10000 करोड़ रुपये बिहार वाले प्लांट पर खर्च होगा। दोनों प्लांट तैयार होने से यूपी और बिहार को पर्याप्त बिजली मिलेगी। बिहार वाले प्लांट से पूर्वी भारत को भी बिजली मिल सकेगी। इस तरह इन शहरों में उद्योग लगाने वालों को आराम से बिजली मिल सकेगी।

यह भी पढ़ेंBJP सांसद शरद त्रिपाठी ने BJP विधायक पर जमकर बरसाए जूते, देखें वीडियो

इस अवसर पर मुख्यमंत्री, उत्‍तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संस्कृति, वन एंव पर्यावरण मंत्रालय, भारत  सरकार,  डा. महेश शर्मा की गरिमामयी उपस्थिति में शिलान्‍यास सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर सचिव(विद्युत), भारत सरकार,  ए.के.भल्‍ला,  टीएचडीसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक  डी.वी. सिंह, निदेशक (तकनीकी) एच.एल. अरोड़ा, निदेशक (कार्मिक) विजय गोयल सहित अनेक वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित रहे। विद्युत मंत्रालय से भी अनेक वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्‍थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *