बच्चो को पिलाए यह ड्रिंक्स , बढ़ेगी दिमागी शक्ति और कम होगा स्ट्रेस

These drinks will stimulate children in the stress of exams

होमवर्क का बोझ हो या फिर बस्ते का बोझ, इससे बच्चों की सेहत और मानसिक स्थिति बेहद चिंताजनक रहती है। होमवर्क के बोझ से दबे बच्चे बीमार हो रहे हैं। वहीं बस्ते के बोझ से भी बच्चों में अस्थि रोग पनप रहे हैं। वहीं बच्चों पर इसका मनोवैज्ञानिक प्रभाव अच्छा नहीं पड़ रहा है। बोझ के मारे यह बच्चों का सर्वांगीण विकास बिल्कुल रुक गया है। इस बोझ ने बच्चों में आंख पर चश्मा, सिर-हाथ-पैर दर्द, अस्थि रोग आम कर दिए हैं। बच्चों को रात में सोने से पहले पढ़ाने के लिए बाजारों में मिलने वाली तमाम ड्रिंक्स भी पिलाई जा रही हैं, जिससे वो अपनी पढ़ाई में अच्छे से ध्यान लगा सकें। लेकिन इन सभी के बावजूद बच्चे फोकस करने के बजाए स्ट्रेस में आ रहे हैं।

ऐसा आपके बच्चे के साथ ना हो इसीलिए इन ड्रिंक्स को आप खुद बना कर अपने बच्चो को पीला सकती है। जिससे आपके बच्चों में स्ट्रेस कम होगा और वो अच्छे से पढ़ाई में मन लगा पाएंगे।

  • डार्क चॉकलेट शेक
    इस शेक से बच्चे की कॉंस्ट्रेशन पावर, मेमोरी और परेशानी को हर करने कि स्किल्स सभी बूस्ट होती हैं। चॉकलेट में मौजूद कैफीन बच्चों को एक्टिव रखेगा और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएगा। वहीं, दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग को तेज करने का काम करेगा। वहीं, स्वाद में भी यह बच्चों को बहुत पंसद आएगी।

  • ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी स्मूदी
    सुनने में ही कितनी स्वादिष्ट है ये! एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर दोनों ये फल ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इनमें मौजूद विटामिन सी मेमोरी बूस्ट करती है। इसीलिए ये अपने बच्चों को जरुर दें। इसे बनाने के लिए इसमें दही या दूध को ब्लेंड करें। बच्चे इस ड्रिंस बहुत मजे से पिएंगे।

  •  बादाम मिल्क
    मेमोरी पॉवर को बढ़ाने और दिमाग को तेज रखने के लिए बादाम सदियों से खाएं जा रहे हैं। वहीं, सभी मम्मियां भी अपने बच्चों को सुबह-सुबह इन्हें भिगोकर खिलाती हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन मेमोरी को इंप्रूव करता है. इन बादामों को और फायदेमंद बनाने के लिए आप इन्हें दूध में मिलाकर बच्चों को दें। क्योंकि दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी दिमाग को तेज करने का काम करता है। ज़्यादातर बच्चों को सिंपल दूध पसंद भी नहीं। इसीलिए बादाम और दूध का ये कॉम्बो उन्हें बहुत पसंद आएगा और इसमें मौजूद मेमोरी को बूस्ट करने की शक्ति भी उन्हें मिल जाएगी।

  • चुकंदर का रस
  • सबसे हेल्दी ड्रिंक है इस फल का रस।चुकंदर में मौजूद विटामिन ए, के, सी और बीटा कैरोटिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलेट और पॉलीफेनॉल्स बच्चों के दिमाग को एक्टिव और फ्रेश बनाए रखते हैं. इस ड्रिंक से वह एग्जाम स्ट्रेस से दूर रह पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *