ठग्स ऑफ हिंदोस्तान: अमिताभ-आमिर की फिल्म ने बनाया यह रिकॉर्ड

Thugs of Hindostan: This record made by Amitabh-Aamir's film

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान रिलीज हो गई है। अमिताभ बच्चन और आमिर खान पहली बार एक साथ किसी फिल्म में नजर आएंगे। इसमें कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख भी अपनी एक्टिंग के जौहर दिखाएंगी। बता दे की ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां दिवाली पर रिलीज हुई अब तक की सबसे बड़ी फिल्मों में से है। फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर क्या जमा करेगी, इसका पता तो कुछ वक़्त बाद चलेगा, मगर एक रिकॉर्ड तो बन ही गया है। सिनेमाघरों की स्क्रींस के हिसाब से ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान सबसे बड़ी फ़िल्म बन गयी है। दुनियाभर में इसे 7000 स्क्रींस पर रिलीज़ किया गया है।

फ़िल्म की निर्माता कंपनी यशराज फ़िल्म्स बड़े पैमाने पर रिलीज़ किया है। ‘ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान’ का रन टाइम यानि फ़िल्म की अवधि 2 घंटा 44 मिनट और 30 सेकंड है। भारत में फ़िल्म 5000 स्क्रींस पर रिलीज़ की गयी, जिनमें से 4500 से कुछ अधिक स्क्रींस सिर्फ़ हिंदी भाषा के लिए हैं, जबकि बाक़ी स्क्रींस तमिल और तेलुगु भाषा के लिए एलॉट की गयी हैं। इस फिल्म को लेकर दर्शकों में काफी एक्साइटमेंट थी, लेकिन फिल्म उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। दरअसल, फिल्म को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है, इतनी बड़ी स्टार कास्ट होने के बावजूद फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई। कुछ लोगों का तो कहना है कि वो फिल्म देखते-देखते सो गए थे। ‘ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान’ ने स्क्रींस की संख्या के मामले में शाह रुख़ ख़ान को भी पीछे छोड़ दिया है, जिनकी ‘हैप्पी न्यू ईयर’ को 6000 के आस-पास स्क्रींस पर रिलीज़ किया गया था। निर्माण और प्रचार-प्रसार की लागत लगाकर ‘ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान’ 200 करोड़ से अधिक की फ़िल्म है। ख़बरें यह भी आ चुकी हैं कि ‘ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान’ के दर्शकों को ज़्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी, क्योंकि फ़िल्म के टिकटों के दाम बढ़ाए जाएंगे।
यह भी पढ़े : ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ का पोस्टर हुआ Leak, आमिर को देखकर हर कोई दंग

फिल्म समीक्षक तरण आदर्श ने ट्वीट कर इसे निराशाजनक बताया है। उन्होंने फिल्म को सिर्फ दो रेटिंग दी है। वहीं फिल्म समीक्षक सुमित कादेल के मुताबिक ठग्स ऑफ हिंदोस्तान का जादू नहीं चल पाया। सुमित ने इस फिल्म को कहा कि पैसे की बर्बादी है।फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ठग अमीर अली और उसके पिता इस्माइल की कहानी पर बनी है, जो जलौन आकर बस गए थे। अंग्रेज के लिए दहशत बन गए थे। फिल्म में अमिताभ बच्चन सरराद बने हैं और उनका नाम खुदाबख्श (आजाद) है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *