उत्तराखंड में लाखों की कीमत वाले दो मुंहे सांप के साथ तस्कर गिरफ्तार

two Smuggler arrested with millions of rupees worth of snake In Uttarakhand

उत्तराखंड की कलियर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने लंबे समय से सांप का कारोबार करते आ रहे है दो तस्करों को लाखों कि कीमत वाले दो मुंहे सांप के साथ गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि दो मुहं के सांप का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के साथ तंत्र विधा में किया जाता है और बरामद सांप की कीमत करीब पांच लाख रुपए बताई गई है।

जानकारी के अनुसार रुड़की में कलियर पुलिस को मुखबिर ने सूचना दी थी कि भगवानपुर की ओर से दो व्यक्ति मोटर साइकिल पर दुर्लभ प्रजाति का दो मुहां सांप लेकर कलियर में बेचने के लिए जा रहे हैं। जिसपर पुलिस ने आरोपियों कि पकड़ के लिए बेडपुर चौक पर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी। चेकिंग के दौरान मोटरसाइकिल सवार दो व्यक्तियों ने पुलिस को देखकर भागने का प्रयास किया। जिन्हें पुलिस ने पीछा कर पकड़ लिया। मोटरसाइकिल की तलाशी ली गई तो डिग्गी में एक काले रंग के कपडे़ के थैले में दुर्लभ प्रजाति का दो मुहां सांप बरामद हुआ। जिसकी लंबाई करीब पौने दो फिट और गोलाई लगभग 6 इंच है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को हिराशत में ले लिया। जिसके बाद आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में कबूल किया की वह लंबे समय से सांप का कारोबार कर रहे है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड़ः संदिग्ध परिस्थितियों में जान का खतरा बता रहीं छात्रा और युवक लापता, हड़कंप
पुलिस ने दोनों तस्करों को वन्य जीव सरक्षण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है। दो मुंहे सांप को कोर्ट में पेश किया जाएगा। और कोर्ट के आदेश पर वाइल्ड लाइफ संस्थान देहरादून भेजा जाएगा। तस्करों की पहचान इस्तिखार पुत्र मुस्तकीम व जाबिर पुत्र जिंदा हसन निवासी समसपुर थाना सरसावा सहारनपुर के रूप में हुई है।पूछताछ में तस्करों ने बताया कि करीब दस दिन पहले दो मुंहे सांप को नेपाल बॉर्डर के नानपारा से डेढ़ लाख रुपए में खरीदकर लाए थे और कलियर में इसे ऊंची कीमत पर बेचने के लिए जा रहे थे। इस सांप का सौदा पांच लाख रुपए में हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *