IND vs NZ,4th ODI : विराट और धोनी की गैरमौजूदगी में 8 विकेट से हारा भारत,न्‍यूजीलैंड को मिली जीत

न्यूजीलैंड ने हेमिल्टन में कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में चौथे वनडे मैच में भारत को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में पहली जीत दर्ज की है। भारत 3-1 से आगे है। न्यूजीलैंड ने 212 गेंद शेष रहते जीत दर्ज की , जो कि गेंदों के हिसाब से भारतीय टीम की सबसे बड़ी हार है।

बता दें की न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण देते हुए ट्रेंट बोल्ट (5/21) और कोलिन डि ग्रैंडहोम (3/26) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर 92 रनों पर ही समेट दिया। इसके बाद, हैनरी निकोल्स (30), रॉस टेलर (37), मार्टिन गप्टिल (14) और कप्तान केन विलियम्सन (11) की बल्लेबाजी से इस लक्ष्य को 14.4 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। तीसरे विकेट की अटूट साझेदारी में हैनरी निकोल्‍स और रॉस टेलर के बीच 8.2 ओवर में 54 रन की साझेदारी हुई। सच कहा जाए तो इन दोनों भारत को कोई ओवर विकेट लेने से रोक दिया। हालांकि भुवी ने मार्टिन गप्टिल और कप्‍तान केन विलियमसन को क्रमश: 14 और 11 रन पर पवेलियन लौटा कर अपना दम दिखाया, लेकिन अन्‍य गेंदबाज़ उनका अच्‍छा साथ नहीं दे सके। 

भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 18 रन बनाए जबकि हार्दिक पंड्या ने 16 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 21 रन देकर 5 विकेट झटके।शिखर धवन और रोहित शर्मा के बीच 21 रनों की साझेदारी होने तक सब कुछ ठीक लग रहा था लेकिन एक बार जब यह जोड़ी टूटी तो भारतीय टीम के विकेट एक के बाद एक गिरते चले गए। इसके अलावा कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 3 विकेट झटके। गौरतलब है कि इससे पहले अगस्त 2010 में दाम्बुला में भारत को श्रीलंका ने 209 गेंद शेष रहते हराया था। गेंदों के हिसाब से न्यूजीलैंड ने अपनी पांचवीं सबसे बड़ी जीत की बराबरी की।

यह भी पढ़ेंः  Ind vs Aus 3rd ODI :टीम इंडिया ने पहली बार जीती वनडे सीरीज, टूटे कई रिकॉर्ड ,रचा इतिहास

 यह भी टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और हार्दिक पंड्या।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्‍तान), मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्‍स, रॉस टेलर, टॉम लैथम, जेम्‍स नीशाम, मिचेल सेंटनर, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, टॉड एस्‍टल, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्‍ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *