T-20 क्रिकेट में विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज

Virat Kohli made history in T20 cricket, world's fastest batsman

टीम इंडिया के कैप्टन और रेकॉर्ड मैन विराट कोहली ने आज एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली। वह दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज बन गए है। बता दे की भारत के ‘चाइनामैन’ कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी और लोकेश राहुल के विस्फोटक शतक के दम पर टीम इंडिया ने इंग्लैंड दौरे का आगाज जीत के साथ किया। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत हासिल की। इस मैच में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बनाए।

दरअसल विराट ने आज इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टी20 मुकाबले में जैसे ही अपना 8वां रन पूरा किया वह टी20 क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के चौथे क्रिकेटर बन गए। बता दे की कोहली ने डेविड विली द्वारा किए पारी के 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर 1 रन लेकर यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 12वीं गेंद पर 8 रन पूरा करते ही अपना नाम रिकॉर्ड्स बुक में दर्ज करा लिया। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 22 गेंदों में एक छक्के की मदद से नाबाद 20 रन की पारी खेली। उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल करियर की 56वीं पारी में 2,000 रन पूरे किए, जो कि सबसे तेज हैं। कोहली के अब 60 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 2012 रन हो गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम के नाम दर्ज था, जिन्होंने 66वीं पारी में दो हजार रन का आंकड़ा पार किया था।इस मामले में न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने उपलब्धि 68वीं पारी में हासिल की थी।

यह भी पढ़े : वनडे मैच में दो गेंदों के इस्तेमाल पर बोले सचिन और विराट ; कहा गेंदबाजी खतरे में
यह भी बने रिकॉर्ड
इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 159 रन बनाए। 160 रन की चुनौती का पीछे करते हुए भारत ने इस लक्ष्य को 18.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। इस मुकाबले में बहुत सारे रिकॉर्ड भी बने है। आपको बता दे की टीम इंडिया को इंग्लैंड की धरती पर 9 सालों के बाद टी-20 क्रिकेट में जीत मिली है।इससे पहले टीम इंडिया इंग्लैंड में कोई जीत दर्ज नहीं कर पाई थी। इंग्लैंड की धरती पर तीन मैच हारने के बाद भारत ने मेजबान को उसी के घर में मात दी। कुलदीप यादव ने इस मैच में 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट चटकाए। ये अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है।इस मैच में महेंद्र सिंह धौनी अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा स्टंपिंग करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। धौनी ने इस मैच में दो बल्लेबाज़ों को स्टंप आउट किया। अब धौनी के नाम इस फॉर्मेट में 33 स्टंपिंग हो गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *