क्रिस गेल ने वर्ल्‍ड कप से लिया सन्यास, बनाया रिकॉर्ड

ICC World Cup 2019 Chris Gayle Sixer King : वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल वर्ल्‍ड कप से जाते जाते इतिहास रच गए हैं। वह विश्‍व कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा सिक्‍स लगाने वाले इकलौते बल्‍लेबाज बन गए हैं। क्रिस गेल ने इस वर्ल्‍ड कप को अपना आखिरी वर्ल्‍ड कप बताया है। ऐसे में अब वह अगले वर्ल्‍ड कप में खेलते नहीं दिखेंगे। इस वर्ल्‍ड कप में अफगानिस्‍तान के खिलाफ आखिरी मैच में साथी खिलाडि़यों ने क्रिस गेल को सम्‍मानपूर्वक बधाई दी।

इंग्‍लैंड और वेल्‍स में खेले जा रहे वर्ल्‍ड कप में वेस्‍टंडीज टीम का सफर पिछले मैच में अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच के साथ खत्‍म हो गया है। यह वर्ल्‍ड वेस्‍टइंडीज टीम और उसके नंबर वन बल्‍लेबाज क्रिस गेल के लिए अच्‍छा नहीं रहा है। यह वर्ल्‍ड कप वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज का आखिरी वर्ल्‍ड कप था। अपने अंतिम मैच में क्रिस गेल केवल 7 रन बनाकर आउट हो गए। इस पारी में क्रिस गेल ने मात्र एक चौका लगाया। इसके साथ ही वर्ल्‍ड कप का यह मैच उनका अंतिम मैच रहा।

वर्ल्‍ड कप इतिहास में क्रिस गेल सिक्‍सर किंग बन गए हैं। आईसीसी ने क्रिस गेल को रिकॉर्ड ब्रेकिंग सिक्‍स मशीन बताया है। क्रिस गेल अब तक कुल 5 वर्ल्‍ड कप खेल चुके हैं। इन वर्ल्‍ड कप में गेल ने 35 मैच में मैदान पर उतरे और बल्‍लेबाजी की है। इस दौरान क्रिस गेल अब तक सभी वर्ल्‍ड कप में 49 छक्‍के लगाए हैं। ऐसा करने वाले वह विश्‍व के इकलौते खिलाड़ी हैं। इसीलिए क्रिस गेल को सिक्‍सर किंग भी कहा जाता है। क्रिस गेल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट सन्‍यास लेने पर विचार कर रहे हैं। वह भारत के साथ अगस्‍त सितंबर में होने वाली घरेलू सीरीज से क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।
बता दें कि इस वर्ल्‍ड कप में खेलने से पहले वेस्‍टंडीज को क्‍वालीफायर मुकाबले खेलने पड़े थे। यह पहली बार था कि शुरुआती दो वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने वाली वेस्‍टइंडीज टीम को क्‍वालीफायर मुकाबले खेलने पड़े हों। वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर फाइनल मैच अफगानिस्‍तान के साथ हुआ था और इस वर्ल्‍ड कप का अपना अपना अंतिम मैच भी दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ ही खेला। इस वर्ल्‍ड कप में वेस्‍टइंडीज अपने 9 मैचों 6 हार और 2 मैच जीतकर 5 अंकों के साथ 9वें पायदान पर रही है। उसके पीछे यानी दसवें पायदान पर अफगानिस्‍तान टीम रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *