World Population Day – 11 July

11 जुलाई को सालाना पूरे विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में एक महान कार्यक्रम मनाया जाता है। पूरे विश्व में जनसंख्या मद्दे की ओर लोगों की जागरूकता को बढ़ाने के लिये इसे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की संचालक परिषद के द्वारा वर्ष 1989 में इसकी पहली बार शुरूआत हुई। लोगों के हितों के कारण इसको आगे बढ़ाया गया था जब वैश्विक जनसंख्या 11 जुलाई 1987 में लगभग 5 अरब (बिलीयन) के आसपास हो गयी थी।

2012विश्व जनसंख्या दिवस उत्सव के थीम (विषय) के द्वारा पूरे विश्व भर में ये संदेश “प्रजनन संबंधी स्वास्थय सुविधा के लिये सार्वभौमिक पहुँच” दिया गया था अब पूरे विश्व की जनसंख्या लगभग 7,025,071,966 थी। लोगों के चिरस्थायी भविष्य के साथ ही ज्यादा छोटे और स्वस्थ समाज के लिये सत्ता द्वारा बडे़ कदम उठाये गये थे। प्रजनन संबंधी स्वास्थ देख-रेख की माँग और आपूर्ति पूरी करने के लिये एक महत्वपूर्ण निवेश किया गया है। जनसंख्या घटाने के द्वारा सामाजिक गरीबी को घटाने के साथ ही जननीय स्वास्थ्य बढ़ाने के लिये कदम उठाये गये थे।

इस खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Feng Shui Tips: इन उपायों से चमक उठेगी किस्मत, करियर-बिजनेस    https://www.uttaravani.com/feng-shui-tips-follow-this-8-tips-for-good-lick/

ये विकास के लिये एक बड़ी चुनौती थी, जब वर्ष 2011 में पूरे धरती की जनसंख्या 7 बिलीयन के लगभग पहुँच गयी थी। वर्ष 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के संचालक परिषद के फैसले के अनुसार, ये अनुशंसित किया गया था कि हर साल 11 जुलाई को वैक्ष्विक तौर पर समुदाय द्वारा सूचित करना चाहिये और आम लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिये विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाना चाहिये तथा जनसंख्या मुद्दे का सामना करने के लिये वास्तविक समाधान पता करना चाहिये। जनसंख्या मुद्दे के महत्व की ओर लोगों का जरूरी ध्यान केंद्रित करने के लिए इसकी शुरूआत की गई थी।

सामुदायिक लोगों के जननीय स्वास्थ्य समस्याओं की ओर महत्वपूर्ण ध्यान दिलाना संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की संचालक परिषद का लक्ष्य है क्योंकि खराब स्वास्थ्य का ये मुख्य कारण है। साथ ही पूरे विश्व में गर्भवती महिलाओं की मृत्यु का कारण भी है। ये आम हो गया है कि एक बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया में रोजाना लगभग 800 महिलाओं की मृत्यु हो जाती है। जननीय स्वास्थ्य और परिवार नियोजन की ओर विश्व जनसंख्या दिवस का अभियान पूरे विश्व के लोगों के ज्ञान और कोशल को बढ़ाता है।

इस खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Feng Shui Tips: इन उपायों से चमक उठेगी किस्मत, करियर-बिजनेस    https://www.uttaravani.com/feng-shui-tips-follow-this-8-tips-for-good-lick/

लगभग 18 बिलीयन युवा अपने जननीय वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं और ये बहुत जरूरी है कि जननीय स्वास्थ्य के मुख्य भाग की ओर उनका ध्यान दिलाया जाए। ये ध्यान देने योग्य है कि 1 जनवरी 2014 को विश्व जनसंख्या 7,137,661,1,030 तक पहुँच गई। सच्चाई के बारे में लोगों को जागरूक बनाने के लिए ढे़र सारे क्रियाकलाप और कार्यक्रम के साथ सालाना विश्व जनसंख्या दिवस मनाने की योजना बनायी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *