अंतिम चरण की सीटें, जिन पर है सबकी नजर !

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें पीएम मोदी की संसदीय सीट समेत देश की कई ऐसी महत्वपूर्ण लोकसभा सीटें है, जिन पर सबकी नजरें टिकी हुई है।

kirron kher के लिए इमेज परिणामचंडीगढ़
चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने एक बार फिर से किरण खेर पर ही दांव लगाया है, वह इस सीट से दूसरी बार उतरी हैं। उन्होंने साल 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार पवन बंसल को हराया था। जिसमें उन्हें 42.2 फीसदी वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को 26.8 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 24.0 और अन्य के खाते में सात फीसदी वोट पड़े थे।
दुमका
शिबू सोरेन के लिए इमेज परिणामदुमका सीट पर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा अध्यक्ष शिबू सोरन एक बार फिर मैदान में उतरे हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में शिबू सोरन ने यहां पर 37.2 फीसदी वोट हासिल कर बीजेपी नेता सुनील सोरेन को मात दी थी। 2014 में झारखंड मुक्ति मोर्चा को 37.2 फीसदी, बीजेपी के 32.9 फीसदी, जेवीएम को 17.5 फीसदी और अन्य के खाते में 12.4 फीसदी वोट पड़े थे।
गुरदासपुर
गुरदासपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने फिल्म अभिनेता सनी देओल को कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील जाखड़ के सामने उतारकर इस सीट कोsunny deol के लिए इमेज परिणाम बेहद दिलचस्प बना दिया है। साल 2014 लोकसभा चुनाव में यहां पर बीजेपी ने विनोद खन्ना को उतारा था। विनोद खन्ना ने मोदी लहर के बीच 46.2 फीसदी वोट हासिल कर कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह बाजवा को करारी शिकस्त दी थी। जबकि आम आदमी पार्टी ने 16.6 फीसदी और अन्य ने 4.0 फीसदी वोट हासिल किए थे।
हमीरपुर
अनुराग ठाकुर के लिए इमेज परिणामहमीरपुर संसदीय क्षेत्र हिमाचल प्रदेश में इस बार दो ठाकुरों के बीच मुकाबला है। भाजपा ने दुबारा यहां से अनुराग ठाकुर को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने भी पूर्व एथलीट और पांच बार विधायक रह चुके रामलाल ठाकुर पर दांव लगाया है। अनुराग ठाकुर यहां से लगातार तीन बार जीत चुके हैं, और रामलाल ठाकुर इसी संसदीय क्षेत्र से तीन बार चुनाव हार चुके हैं।
यह भी कहा जा रहा है कि यह चुनाव कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री के लिए अग्निपरीक्षा हैं। क्योंकि इन दोनों नेताओं पर अपने संबंधित जिलों में रामलाल को बढ़त दिलाने की चुनौती है।
साल 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी टिकट पर उतरे अनुराग ठाकुर ने 53.6 फीसदी वोट हासिल कर कांग्रेस उम्मीदवार राजिंदर सिंह राणा को षिकस्त दी थी। कांग्रेस के 41.8 फीसदी और अन्य के खाते में 4.6 फीसदी वोट पड़े थे।
मिर्जापुर
यू.पी. की मिर्जापुर लोकसभा सीट पर बीजेपी-अपना दल गठबंधन ने जहां केन्द्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद अनुप्रिया पटेल को उतारा है।संबंधित इमेज उनके सामने महागठबंधन की ओर से सपा प्रत्याशी राजेन्द्र एस. बिंद मैदान में हैं। 2014 लोकसभा चुनाव में अपना दल की उम्मीदवार अनुप्रिया पटेल ने 43.3 फीसदी वोट हासिल कर बीएसपी प्रत्याशी समुद्र बिंद को हराया था। इस चुनाव में बीएसपी को 21.6 फीसदी, कांग्रेस को 15.2 फीसदी और अन्य के खाते में 19.9 फीसदी वोट पड़े थे।
वाराणसी
modi in badari kedar yatra 2019 के लिए इमेज परिणामहाई प्रोफाइल सीट वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरी बार फिर से चुनावी मैदान में हैं। 2014 के चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर उतरे नरेन्द्र मोदी ने 56.4 फीसदी वोट हासिल कर आम आदमी पार्टी उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल को शिकस्त दी थी। आम आदमी पार्टी को 20.3 फीसदी, कांग्रेस को 7.3 फीसदी और अन्य के खाते में 16.0 फीसदी वोट पड़े थे।
पटना साहिब
कांग्रेस  का हाथ थामने वाले शत्रुघ्न सिन्हा के सामने पटना साहिब सीट पर इस बार बीजेपी के रविशंकर प्रसाद के उतरने से चुनौती कांटे की हो गशत्रुघ्न सिन्हा के लिए इमेज परिणामई है। साल 2014 में  बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर शत्रुघ्न सिन्हा ने  55 फीसदी वोट हासिल कर कांग्रेस प्रत्याशी के कुणाल सिंह को हराया था। इस चुनाव में कांग्रेस को 24.9 फीसदी, जेडीयू को 10.3 फीसदी और अन्य को 9.8 फीसदी वोट मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *