पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 45 रन से हराया

देहरादून के रायपुर स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच पहले टी-20 मैच के लिए टॉस जैसे ही उछाला गया, वैसे ही इस स्टेडियम के साथ दून का नाम इतिहास के पन्नों पर दर्ज गया। राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 45 रन से मात दी। पहली पारी में अफगानिस्तान टीम ने बांग्लादेश को 8 विकेट खोकर 168 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन बांग्लादेश 122 रन बनाकर 19 ओवर में ही ऑलआउट हो गया।

बता दे की बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहल फिल्डिंग करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करने उतरे अफगानिस्तान को मोहम्मद सहजाद व उस्मान घानी की सलामी जोड़ी ने सधी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। इस स्कोर पर उस्मान (26) रुबेल की अंदर आती गेंद पर गच्चा खा गए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 24 गेंदों का सामना करते हुए अपनी पारी दो चौके व एक छक्का लगाया। दूसरे क्रम पर खेलने आए टीम के कप्तान असगर स्टेनिकजाई ने शहजाद के साथ पारी को आगे बढ़ाया। हालांकि दोनों बड़ी साझीदारी नहीं कर सके। शहजाद 40 रन बनाकर शाकिब अल हसन के गेंद पर मेहबुल्ला को कैच थमा बैठे। 90 रन पर अफगानिस्तान को तीसरा झटका लगा। 14वें ओवर में गेंदबाजी करने आए महमुदुल्लाह ने अफगानिस्तान को दो झटके दिए। राशिद खान ने अंतिम गेंद पर छक्का मारकर दर्शकों की वाहवाही लूटी। अफ गानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 167 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से महमुदुल्लाह व अबुल हसन ने दो-दो विकेट हासिल किए।बांग्लादेश ने 19 ओवर में ऑलआउट 122 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से केवल लिटन दास ने ही संघर्ष किया।

यह भी पढ़े :देहरादून के इस स्टेडियम में खेला जाएगा पहला अंतरराष्ट्रीय T- 20 मुकाबला, तीन जून को भिड़ेंगी ये विदेशी टीमें

आपको बता दे की पहले अंतरराष्ट्रीय मैच को लेकर प्रदेश सरकार के साथ ही दर्शकों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। भले ही क्रिकेट का यह मुकाबले विश्व की नामचीन टीमों के बीच नहीं हैं, बावजूद इसके यहां पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होने का रोमांच क्रिकेट प्रेमियों के सिर चढ़कर बोला। स्टेडियम में मैच देखने के लिए करीब पंद्रह हजार दर्शक जुटे हुए हैं। मैच को लेकर दर्शकों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। वैसे तो देहरादून अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को अफगानिस्तान के सैकेंड होम ग्राउंड बनाने और आईसीसी की हरी झंडी मिलने के बाद यह स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय पटल पर छा चुका है। लेकिन, इस टी-20 मैच के बाद क्रिकेट की रिकार्ड बुक में भी यह दर्ज हो गया। साथ ही अब बीसीसीआई पर उत्तराखंड क्रिकेट को मान्यता देने का दबाव भी बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *