भारत की बेटी आँचल ने दुनिया में रचा इतिहास , जीता देश का पहला पदक

anchal thakur

भारत की बेटी ने देश का सर गर्व से ऊँचा कर दिया है मनाली की रहने वाली आँचल ठाकुर ने वह काम कर दिखाया है जो अभी तक देश में किसी ने नहीं किया था। भारतीय स्कीइंग एथलीट आंचल ठाकुर ने तुर्की में एल्पाइन एजदर 3200 स्कीइंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता है। इसके साथ ही वह देश में यह पदक लेन वाली पहली खिलाडी बन गई है। स्कीइंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का यह पहला पदक है।

आपको बता दे की मंगलवार को मनाली की 21 साल की आंचल ठाकुर ने भारत की ओर से स्कीइंग में मंगलवार को इतिहास रच दिया। आंचल ने इंटरनैशनल लेवल के स्कीइंग कॉम्पिटिशन में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इंटरनैशनल स्कीइंग कॉम्पिटिशन में पदक जीतने वाली वह भारत की पहली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एल्पाइन एज्डेर 3200 कप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। एल्पाइन एज्डेर 3200 कप का आयोजन स्की इंटरनैशनल फेडरेशन (FIS)करता है। आंचल ने यह मेडल स्लालम (सर्पिलाकार रास्ते पर स्की दौड़) रेस कैटिगरी में जीता है। जिससे पूरे देश को उन पर गर्व है।

अपनी इस जीत को आंचल ने टि्वटर पर शेयर करते हुए लिखा, ‘आखिरकार कुछ ऐसा हो गया है, जिसकी उम्मीद नहीं थी। मेरा पहला इंटरनेशलन मेडल। हाल ही में तुर्की में खत्म हुए फेडरेशन इंटरनेशनल स्की रेस (FIS) में मैंने शानदार प्रदर्शन किया।’
आंचल के पिता रोशन ठाकुर विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हैं. उन्होंने कहा, ‘अब भारत में इस खेल के लिए यह शानदार मौका है। आंचल की इस उपलब्धि पर गर्व है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आंचल ठाकुर को ट्विटर के जरिए बधाई दी है। उन्होंने अपने संदेश में कहा, ‘पूरा देश तुर्की में आयोजित एफआईएस अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में आपकी ऐतिहासिक उपलब्धि से बहुत खुश है. भविष्य के लिए आपके ढेर सारी शुभकामनाएं.’
यह भी पढ़े :पीएम मोदी: साइबर सुरक्षा के मुद्दों को तुरंत निपटाया जाना चाहिए
वही ट्विटर पर आंचल ठाकुर की यह सफलता ट्रेंड कर रही है। खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड समेत कई भारतीय खेलप्रेमियों ने उन्हें बधाई दी है। जिसके साथ उन्हें इस उपलब्धि पर बधाइयाँ देने वालो का ताँता लग गया है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *